जापान में बच्चों से मिल हैरान हुए पीएम मोदी, बोले 'वाह आपने हिंदी कहां से सीखी, आप तो बहुत अच्छी हिंदी बोलते हैं?

modi modi
Last Updated: सोमवार, 23 मई 2022 (11:38 IST)
हमें फॉलो करें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिन के दौरे पर जापान पहुंच गए हैं। यहां उनका भव्य स्वागत किया गया। वे प्रवासी भारतीय मोदी से मिलने पहुंचे। इस दौरान मोदी मोदी और भारत माता की जय के नारे गूंजे।

यहां मोदी से मिलने आए कुछ जापानी बच्चों की हिंदी सुनकर पीएम में खुशी जाहिर की। वहीं कई लोगों ने पीएम मोदी की भारत में नीतियों की सराहना की। कश्मीर से 370 हटाने के फैसले का भी वहां के लोगों ने जमकर सराहना की।

जापान के टोक्यो में एक होटल में उनके (प्रधानमंत्री) आगमन के लिए भारतीय बच्चों के साथ इंतज़ार कर रहे एक जापानी बच्चे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "वाह आपने हिंदी कहां से सीखी?... आप हिंदी अच्छी तरह से जानते हैं?

बता दें कि पीएम मोदी रविवार की शाम 2 दिवसीय यात्रा पर जापान गए हैं। जहां वह क्वाड नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे जो प्रभावशाली समूह के सदस्य देशों के बीच सहयोग को और मजबूत बनाने तथा हिन्द-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित घटनाक्रम पर चर्चा करने पर केंद्रित है।

मोदी ने एक बयान में कहा कि शिखर सम्मेलन चार सदस्य देशों के नेताओं को क्वाड पहल की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगा। शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी बाइडन, किशिदा और अल्बनीज के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

टोक्यो में 24 मई को होने वाले शिखर सम्मेलन में मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस शामिल होंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, 'विश्व कल्याण शक्ति को आगे बढ़ाने के लिए एक यात्रा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तोक्यो के लिए रवाना। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीस, जापान के प्रधानमंत्री किशिदा और अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडन के साथ क्वाड नेताओं का शिखर सम्मेलन।'

ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज पहली बार क्वाड लीडर्स समिट में शामिल होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि मैं उनके साथ एक द्विपक्षीय बैठक का इंतजार कर रहा हूं जिसके दौरान व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।




और भी पढ़ें :