कोरोना टीका लगवाने से किया इनकार, अमेरिकी वायुसेना के 3 कैडेट को अधिकारी के तौर पर नहीं किया जाएगा शामिल

पुनः संशोधित रविवार, 22 मई 2022 (11:26 IST)
हमें फॉलो करें
वॉशिंगटन। अमेरिकी वायुसेना अकादमी के उन 3 को सैन्य अधिकारी के तौर पर शामिल नहीं किया जाएगा, जिन्होंने कोरोनावायरस (Coronavirus) रोधी टीके की खुराक लेने से इनकार कर दिया था। हालांकि इन कैडेट को स्नातक की डिग्री प्रदान की जाएगी।
अकादमी के प्रवक्ता डीन मिलर ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चौथे एक और कैडेट जिसने करीब एक सप्ताह पहले संक्रमण रोधी टीके की खुराक लेने से इनकार किया था, उसने टीका लगवाने के लिए हामी भर दी है, इसलिए अब वह स्नातक पूरा करके वायुसेना का अधिकारी बनेगा।

मिलर ने एक बयान जारी करके कहा कि तीनों कैडेट को डिग्री दी जाएगी लेकिन जब तक वे टीके नहीं लगवाते उन्हें अमेरिकी वायुसेना में कमीशन नहीं दिया जाएगा।

गौरतलब है कि अब तक वायुसेना ही एकमात्र सैन्य अकादमी है जहां कैडेट को टीके से इनकार करने पर कमीशन नहीं प्रदान किया जा रहा। रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन ने पिछले वर्ष सैन्य बलों के जवानों के लिए का टीका लगवाना अनिवार्य किया था, इनमें सैन्य अकादमी में पढ़ाई करने वाले कैडेट भी शामिल हैं। ऑस्टिन ने कहा था कि सेना की पूरी तैयारी और जवानों के स्वास्थ्य के लिहाज से टीका जरूरी है।

एक सप्ताह पहले वायुसेना अकादमी के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल ब्रायन मागुईरे ने कहा था कि चारों कैडेट को संभावित परिणामों के बारे में बता दिया गया है और उनके पास ‘गैजुएशन सेरेमनी’ से पहले निर्णय बदलने का वक्त है। इस पर एक कैडेट ने अपना फैसला बदल दिया।(भाषा)



और भी पढ़ें :