अंतरिक्ष में उड़ान के लिए तैयार जेफ बेजोस, अंतरिक्ष की सैर के लिए आज भरेंगे उड़ान

पुनः संशोधित मंगलवार, 20 जुलाई 2021 (11:17 IST)
दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन के संस्थापक के पूरी तरह से तैयार हैं। वह अंतरिक्ष के लिए अपने पर्सनल रॉकेट से उड़ान भरेंगे। उनकी कंपनी ब्लू ओरिजन का न्यू शेपर्ड राकेट बेजोस समेत कुल चार लोगों को लेकर मंगलवार को उड़ान भरेगा। 20 जुलाई की तारीख को सोच-समझकर चुना गया है, इसी दिन 1969 में इंसान ने पहली बार चांद पर कदम रखा था।

बेजोस की टीम पिछले हफ्ते अंतरिक्ष यात्रा पर गई रिचर्ड ब्रेनसन की टीम से भी आगे तक जाएगी। बेजोस के इस सफर में सबसे खास बात उनका राकेट है, जो पूरी से तरह से दोबारा प्रयोग किया जा सकेगा। निसंदेह यह अंतरिक्ष में जाने के सफर को सस्ता करेगा।


इस सफर में बेजोस के साथ उनके भाई मार्क बेजोस, छात्र ओलिवर डेमन और वैली फंक उड़ान भरेंगी। ओलिवर (18) अंतरिक्ष में सबसे कम उम्र में उड़ान भरने वाले सबसे कम उम्र के इंसान होंगे, जबकि वैली (82) सबसे उम्रदराज होंगी।

बेजोस व उनके साथी अंतरिक्ष में मौजूद कामरन लाइन से आगे तक जाएगी। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पृथ्वी से 100 किमी ऊपर अंतरिक्ष की सीमा मानी गई है, जिसे कामरान लाइन कहते हैं।


बेजोस ने इंस्टाग्राम पर कहा, ''धरती को अंतरिक्ष से देखना, आपको बदल देता है, इस ग्रह से आपके रिश्ते को बदल देता है। मैं इस उड़ान में सवार होना चाहता हूं क्योंकि यह एक ऐसी चीज है, जिसे मैं हमेशा से ही अपने जीवन में करना चाहता था. यह एक रोमांच है। यह मेरे लिए बेहद अहम है।''



और भी पढ़ें :