भारतीय राजदूत संधू बोले, यह भारत-अमेरिका की अद्वितीय साझेदारी को नया रूप देने का समय

tranjeet singh sindhu
Last Updated: गुरुवार, 18 फ़रवरी 2021 (00:34 IST)
हमें फॉलो करें
न्यूयॉर्क। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि विश्व में कोविड-19 के कारण आर्थिक मंदी के मद्देनजर यह भारत और अमेरिका के बीच एक अद्वितीय साझेदारी के वादे को नवीन रूप देने का समय है ताकि आबादी के 5वें हिस्से को सीधा फायदा पहुंचे।
ALSO READ:

अभी खुले बाजार में नहीं मिलेगी कोरोना वैक्सीन
संधू ने मीटिंग 'द चैलेंज ऑफ अवर टाइम्स: डीपनिंग द इंडिया-यूएस पार्टनरशिप' शीर्षक वाले एक लेख में नई दिल्ली और वॉशिंगटन के बीच सहयोग के 5 ऐसे क्षेत्रों को रेखांकित किया जिससे न केवल दोनों लोकतांत्रिक देशों को फायदा होगा बल्कि यह एक सुरक्षित, स्वस्थ तथा अधिक समृद्ध दुनिया बनाने में भी मदद करेगा। ये क्षेत्र कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से लड़ने, डिजिटल क्षमताओं, शिक्षा साझेदारी और रक्षा एवं रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने से जुड़े हैं।
संधू ने लिखा कि सबसे बड़े प्रकोप का सामना करने के मद्देनजर अब अद्वितीय साझेदारी के वादे को नवीन रूप देने का समय आ गया है जिससे आबादी के 5वें हिस्से को सीधा लाभ पहुंचे और जो नियम-आधारित विश्व व्यवस्था के लिए स्थायी शांति एवं सुरक्षा का स्रोत बने।
संधू ने कहा कि दोनों देशों ने अमेरिका में द्विदलीय सहमति और भारत में हर दल के समर्थन के आधार पर पिछले 2 दशक में एक उल्लेखनीय साझेदारी निर्मित की है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नए अमेरिकी प्रशासन के तहत हम अपने देशों और दुनिया को लाभ पहुंचाने वाली एक नींव का निर्माण कर सकते हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :