1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. high alert on amritpal in nepal
Written By
Last Updated : मंगलवार, 28 मार्च 2023 (09:32 IST)

अमृतपाल को लेकर नेपाल में हाई अलर्ट, सभी एयरपोर्ट पर नजर

काठमांडू। भगोड़े कट्टरपंथी अलगाववादी अमृतपाल सिंह को कहीं अन्यत्र भागने से रोकने के भारत सरकार के अनुरोध पर नेपाल ने हाईअलर्ट जारी किया है। उसे निगरानी सूची में डाल दिया है। बताया जा रहा है कि वह हुलिया बदलकर भाग सकता है। ऐसे में उसे नेपाल से भागने से रोकने के लिए सभी हवाई अड्‍डों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
 
भारत ने नेपाल सरकार से अनुरोध किया है कि वह अमृतपाल को किसी तीसरे देश में भागने की अनुमति न दे और यदि वह (अमृतपाल) भारतीय पासपोर्ट या किसी अन्य फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करके भागने का प्रयास करता है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाये। ऐसा माना जा रहा है कि अमृतपाल नेपाल में छिपा है। आव्रजन विभाग ने भारत सरकार के अनुरोध पर अमृतपाल को अपनी निगरानी सूची में रखा है।
 
‘काठमांडू पोस्ट’ अखबार ने खबर दी है कि काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने शनिवार को वाणिज्य सेवा विभाग को भेजे पत्र में यहां की विभिन्न सरकारी एजेंसी से अनुरोध किया है कि यदि अमृतपाल नेपाल से भागने की कोशिश करता है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए।
 
अखबार ने एक पत्र का हवाला देते हुए कहा कि सिंह फिलहाल नेपाल में छिपा हुआ है। अखबार ने संबंधित पत्र की एक प्रति उसके पास होने का दावा किया है। मंत्रालय से अनुरोध किया जाता है कि वह आव्रजन विभाग को सूचित करे कि अमृतपाल सिंह को नेपाल के माध्यम से किसी तीसरे देश की यात्रा करने की अनुमति न दी जाये और यदि वह इस मिशन की सूचना के तहत भारतीय पासपोर्ट या किसी अन्य फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करके नेपाल से भागने का प्रयास करता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए।
 
अखबार ने कई स्रोतों का हवाला देते हुए कहा कि पत्र और सिंह के व्यक्तिगत विवरण को होटल से लेकर एयरलाइंस तक सभी संबंधित एजेंसी को भेज दिया गया है। माना जाता है कि सिंह के पास अलग-अलग पहचान वाले कई पासपोर्ट हैं। पंजाब पुलिस ने 18 मार्च को अमृतपाल के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी, तभी से वह फरार है।
 
कट्टरपंथी अलगाववादी अमृतपाल ने पुलिस को भी चकमा दे दिया और पंजाब के जालंधर जिले में उसके काफिले को रोके जाने के बावजूद वह पुलिस के जाल से बच निकलने में कामयाब रहा। इस बीच, गृह मंत्रालय ने सभी सुरक्षा एजेंसियों को नेपाल-भारत सीमा क्षेत्र में ‘हाई अलर्ट’ पर रहने का निर्देश दिया है।
 
मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से ‘माय रिपब्लिका’ अखबार ने कहा है कि यह निर्देश भारतीय सुरक्षा अधिकारियों के अनुरोध पर दिया गया है और नेपाल-भारत सीमा क्षेत्र को दो दिनों के लिए 'हाई अलर्ट' पर रखा गया है। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि सीमावर्ती इलाके में सादे कपड़ों में पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है, क्योंकि सिंह पश्चिमी नेपाल के कपिलवस्तु से देश में प्रवेश कर सकते हैं।
 
विभाग के सूचना अधिकारी कमल प्रसाद पांडेय ने कहा कि हमें भारतीय दूतावास से एक लिखित नोट प्राप्त हुआ है और अमृतपाल के पासपोर्ट की एक प्रति भी मिली है। भारत ने आशंका व्यक्त की है अमृतपाल संभवत: नेपाल में प्रवेश कर चुका है। उन्होंने कहा कि भारतीय दूतावास ने एक नोट लिखकर विभाग से अनुरोध किया है कि अलगाववादी अमृतपाल को निगरानी सूची में रखा जाए।
ये भी पढ़ें
महंगा पड़ा पीएम मोदी की फोटो फाड़ना, कांग्रेस MLA पर 99 रुपए का जुर्माना