बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Hamas releases 17 Israeli hostages
Written By
Last Updated : सोमवार, 27 नवंबर 2023 (11:53 IST)

हमास ने 17 इजराइली बंधकों को किया रिहा, बंधकों में 3 विदेशी शामिल

हमास ने 17 इजराइली बंधकों को किया रिहा, बंधकों में 3 विदेशी शामिल - Hamas releases 17 Israeli hostages
नई दिल्ली। इजरायली रक्षा बलों ने रविवार को कहा कि हमास ने 14 इजरायली बंधकों और तीन विदेशी नागरिक बंधकों के तीसरे बैच को रिहा कर दिया और रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति को सौंप दिया। इजरायली जेलों से फिलिस्तीनी कैदयों और हमास के आतंकियों द्वारा बंधक बनाए गए दूसरे बैच की रिहाई के बाद रविवार को इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम पटरी पर लौटता नजर आया।

गाजा शासक हमास द्वारा रविवार को नौ बच्चों, चार महिलाओं और एक रूसी-इजरायली बंधक को रिहा कर दिया गया। उनके रिश्तेदारों, इजरायली मीडिया और बंधक फैमिली फोरम द्वारा एएफपी को दिए गए अकाउंट में यह जानकारी दी गई है। रिहाई के बाद लगभग 240 से मुक्त बंधकों की कुल संख्या 63 हो गई है। बता दें कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर अचानक हमास के हमलों के बाद सैकड़ों लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले जाया गया था।

शुक्रवार को तेरह इजरायली बंधकों को और शनिवार को भी इतनी ही संख्या में बंधकों को रिहा किया गया। इसके बदले में इजरायल ने शुक्रवार को 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया और अगले दिन 39 को रिहा कर दिया।

हमास ने कहा कि रविवार को रिहा किए गए रूसी-इजरायल संघर्ष विराम समझौते का हिस्सा नहीं थे। इसने 'रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रयासों के जवाब में' उन्हें रिहा कर दिया। फिलिस्तीनी हमास समूह ने भी रविवार को तीन थाईलैंड नागरिकों को रिहा कर दिया। इस समझौते के बाहर हमास द्वारा चौदह थाईलैंड और एक फिलिपिनो को पहले ही रिहा कर दिया गया था।
Edited by navin rangiyal