न्यूजीलैंड की 2 मस्जिदों में गोलीबारी, 49 लोगों की मौत, हमलावर ऑस्ट्रेलियाई नागरिक

Last Updated: शुक्रवार, 15 मार्च 2019 (14:39 IST)
की 2 मस्जिदों में शुक्रवार सुबह हुई गोलीबारी में 49 लोगों की मौत हो गई। घटना के बाद चारों तरफ अफरातफरी का माहौल है। भी हादसे में बाल-बाल बच गई।
पुलिस आयुक्त माइक बुश ने बताया कि क्राइस्टचर्च में एक बंदूकधारी के कारण गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस पूरी क्षमता के साथ हालात सामान्य करने का प्रयास कर रही है लेकिन स्थिति अब भी बहुत खतरनाक बनी हुई है।

पुलिस ने इलाके के सभी लोगों को अगली नोटिस तक अपने घरों में रहने के निर्देश दिए हैं। क्राइस्टचर्च के स्कूलों को भी अगली सूचना तक बंद कर दिया गया है।

हमलावर ऑस्ट्रेलियाई नागरिक : पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया है कि इस मामले में चार संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिसमें तीन पुरुष और एक महिला शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने पुष्टि की है कि हमलावरों में से एक 28 साल का ऑस्ट्रेलियाई नागरिक है। उन्होंने हमलावर को 'अति दक्षिणपंथी आतंकवादी' बताया है।

न्यूजीलैंड हेराल्ड ने एक चश्मदीद के हवाले से बताया कि कम से कम दो बंदूकधारियों ने गोलीबारी की। एक अन्य चश्मदीद इदरीस खैरूद्दीन ने बताया कि उसे गोलियों की आवाज सुनकर पहले लगा कि कहीं निर्माण का काम चल रहा है या ऐसा ही कुछ लेकिन कुछ ही देर में लोग इधर-उधर भागते और चीख-पुकार मचाते नजर आए। हमले के समय मस्जिद में लगभग 200 लोग मौजूद थे।
स्थानीय मीडिया के मुताबिक गोलीबारी के दौरान एक मस्जिद में कई लोग हताहत हुए हैं। जबकि दूसरी मस्जिद को खाली करा लिया गया है। बताया जा रहा है कि घटना के दौरान वहां बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी मौजूद थे।

सबसे काला दिन : प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने हमले को देश का सबसे काला दिन बताया। एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने गोलीबारी के चलते क्राइस्टचर्च के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। ऑफिस, लाइब्रेरी और इमारतें भी बंद कर दी गई हैं।
बांग्लादेशी टीम सुरक्षित, टेस्ट रद्द :
बां
ग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा, 'गोलीबारी में पूरी टीम बाल-बाल बच गई। बेहद डरावना अनुभव था।'


हादसे के बाद क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच खेला जाने वाला तीसरे टेस्ट रद्द कर दिया गया है। यह मैच शनिवार से शुरू होने वाला था।

 

और भी पढ़ें :