चीन ने किया 4 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण

पुनः संशोधित शुक्रवार, 11 जून 2021 (16:36 IST)
सांकेतिक फोटो
बीजिंग। चीन ने शुक्रवार को 4 उपग्रहों को सफलतापूर्वक निर्धारित कक्षाओं में भेजा, जिनका उपयोग पारिस्थितिक पर्यावरण निगरानी, क्षुद्रग्रह संसाधन अन्वेषण, आपदा रोकथाम आदि के लिए किया जाएगा।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार, उपग्रहों को उत्तरी शांक्सी प्रांत के ताइयुआन प्रक्षेपण केन्द्र से 'लांग मार्च -2 डी रॉकेट' द्वारा स्थानीय समयानुसार सुबह 11:03 बजे प्रक्षेपित किया गया।
‘सीजीटीएन’ समाचार चैनल की खबर के अनुसार इनमें चीन स्पेससैट कंपनी लिमिटेड द्वारा विकसित बीजिंग-3 उपग्रह, एक वाणिज्यिक रिमोट सेंसिंग उपग्रह था।

इसका उपयोग मुख्य रूप से संसाधन जांच, पारिस्थितिक पर्यावरण निगरानी, ​​शहरी प्रबंधन और आपदा रोकथाम तथा शमन के लिए किया जाता है। इसके अनुसार अन्य तीन उपग्रहों का उपयोग समुद्री पारिस्थितिक पर्यावरण अवलोकन, क्षुद्रग्रह संसाधन अन्वेषण और कक्षा में प्रशिक्षण में किया जाएगा।

गौरतलब है कि चीन ने तीन जून को नई पीढ़ी के पहले मौसम संबंधी उपग्रहों को निर्धारित कक्षा में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया था। एफवाई-4बी उपग्रह का उपयोग मौसम विश्लेषण तथा पूर्वानुमान और पर्यावरण तथा आपदा निगरानी के क्षेत्र में किया जाएगा।(भाषा)



और भी पढ़ें :