कद्दू के ये नुस्खे आपको शर्तिया नहीं पता होंगे, जो बालों से लेकर त्वचा के लिए हैं चमत्कार

benefits of pumpkin in Hindi
कद्दू की सब्जी तो आपने कई बार खाई होगी, कद्दू के फायदे भी जानते होंगे लेकिन हम आपको कद्दू के जो 4 नुस्खे बता रहे हैं वे आपको शर्तिया नहीं पता होंगे, बालों से लेकर त्वचा के लिए कद्दू के ये नुस्खे किसी चमत्कार से कम नहीं है -
1 बालों के लिए -
आपको जानकर हैरानी होगी कि नारियल तेल के विकल्प के रूप में लगा सकते है, क्योंकि यह नारियल तेल के समान ही प्रभावी होता है। कद्दू के तेल में पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए, के और ई भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने और बढ़ने में मदद करते हैं।
2 त्वचा के लचीलेपन के लिए -
कद्दू में मौजूद विटामिन ए, सी और ई कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जिससे त्वचा का लचीलापन बरकरार रहता है। इसका असर ये होता है कि झुर्रियों का प्रभाव धीमा हो जाता है और खूबसूरती बनी रहती है।

3 ड्राय त्वचा और मुंहासों से छूटकारा -
कद्दू में मौजूद जिंक और विटामिन ई त्वचा की हीलिंग प्रक्रिया को बढ़ाते हैं, मुंहासों से लड़ते हैं और त्वचा के दाग को हल्का करने में सहायक होते हैं।

4 ड्राय बालों के लिए असरदार -
ड्राय बालों से निजात पाने के लिए आपको 2 कप पके कद्दू में 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही डालकर मिलाना है। अब शैंपू किए हुए बालों पर पेस्ट को लगभग 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर बालों को अच्छी तरह से धोलें। हर हफ्ते इसे दौहराएं और बालों में
फर्क मेहसूस करें।


 

और भी पढ़ें :