यह 1 जड़ी-बूटी दूर करेगी सेहत की कई समस्याओं को, जानिए अजवाइन के गुण

ajwain health benefits

एक ऐसी जड़ी-बूटी जो कई औषधीय गुणों से भरपूर है, इसका इस्तेमाल रसोई में केवल मसाले के रूप में ही नहीं होता बल्कि चूर्ण, काढ़ा, क्वाथ और अर्क के रूप में भी इसे काम में लाया जाता है। आइए, हम आपको बताते हैं कि इस खास जड़ी-बूटी का इस्तेमाल किस प्रकार से करना है जो आपकी कई सेहत समस्याओं को दूर कर देगा।

1 पाचन क्रिया (Digetion) रहे दुरुस्त -
अगर आपकी पाचन क्रिया ठीक नहीं है, तो अजवाइन और हरड़ को बराबर मात्रा में पीस लें। अब इसमें हींग और सेंधा नमक स्वादा अनुसार मिलाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को 1 चम्मच गर्म पानी के साथ लें।

2. कब्ज (Constipation) रहे दूर -
अगर कब्ज की समस्या रहती है, तो 10 ग्राम अजवायन, 10 ग्राम त्रिफला और 10 ग्राम सेंधा नमक को एकसाथ पीस लें। अब 3 से 5 ग्राम पाउडर को रोजाना गुनगुने पानी के साथ लें, बहुत जल्द ही आराम होगा।

3. पेट में गड़बड़ी (Gas) होने पर -
अगर पेट में गैस की समस्या रहती है, तो 1 चम्मच अजवाइन के बीज उबालें फिर इसे ठंडा करके पिएं। एक ग्राम अजवाइन में एक चुटकी नमक मिलाकर चबा-चबा कर खाने से भी पेट में बनी गैस से राहत मिलती है।


4. खांसी-जुकाम (Cough and cold) से पाए राहत -
खांसी-जुकाम जैसी समस्या होने पर 1 कप छाछ के साथ 1 चम्मच अजवाइन खाएं। ऐसा करने से सर्दी-जुकाम के कारण बनने वाले कफ से राहत मिलती है।

5. एसिडिटी (Acidity) से पाए राहत -
एसिडिटी की समस्या होने पर 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच जीरा और 1 चम्मच अजवायन मिलाकर उबालें। थोड़ा ठंडा होने पर पिएं। गर्म पानी के साथ सोंठ, अजवाइन और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलता है।


5. दांत दर्द (Tooth Pain) में पाए आराम -
दांत दर्द की समस्या होने पर 1 कप पानी में 1 चम्मच पिसी अजवाइन और थोड़ा सा नमक उबालें। पानी गुनगुना रह जाए तो उसे मुंह में लेकर कुछ देर रोकें और फिर कुल्ला करें। ऐसा दिन में 2-3 बार करें, आपको दर्द में आराम मिलेगा।

नोट : लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि समस्या ज्यादा बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

 

और भी पढ़ें :