ब्रेकफास्ट में खाते हैं ओट्स, तो ये 4 तरीके बढ़ाएंगे उनकी पौष्टिकता

oats
आजकल रैडी टु कुक का जमाना है, व्यस्तता से चलते खासतौर से वर्किंग वुमन ऐसे ब्रेकफास्ट को काफी पसंद करती है जो फटाफट बन जाए। फटाफट बनने वाले ब्रेकफास्ट में ही शामिल है ओट्स, जिसे हिन्दी में जई नाम से भी बहुत लोग जानते हैं। वैसे तो खाना अपनेआप में ही हेल्दी है लेकिन हम आपको ऐसे 4 तरीके बता रहे हैं जो ओट्स की पौष्टिकता दोगुना कर देंगे -
1 अगर आप ओट्स को दूध में डालकर खाते हैं तो अब से आप ओट्स को दूध में डालने से पहले हलका सा रोस्ट कर लें। फिर उनमें छोटे कटे मौसमी फल मिलाएं और दूध में चीनी की जगह शहद डालकर खाएं। आयरन से भरपूर शहद के साथसाथ फल भी डालने से ओट्स की पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है।

2 क्या आपको पता है कि ओट्स का उत्तपम, इडली, पैनकेक, डोसा आदि कुछ भी बना सकते है? जी हां, ब्रेकफास्ट की वैरायटी बढ़ाने के लिए ओट्स को हलका सा रोस्ट कर के ठंडा करें, फिर मिक्सी में पाउडर बना लें और जब इडली बनानी हो तो इस में थोड़ी सूजी मिलाकर बनाएं। अगर उत्तपम बनाना हो तो चावल का आटा मिलाकर बनाएं। बढ़ियास्वादिष्ठ और पौष्टिक ब्रेकफास्ट तैयार है।

3 में पनीर मिलाएं और परांठों में भरकर सेंक लें। बच्चों को ये डिश काफी पसंद आएगी, उन्हें पता भी नहीं चलेगा और उन्हें पूरी पौष्टिकता मिल जाएगी।

4 आजकल ओट्स के साथ कौर्नफ्लैक्स ड्राईफ्रूट्स, चोकर आदि मिली म्यूसली भी बाजार में उपलब्ध है। इन में बारीक कटा सेब मिलाने से भरपूर पौष्टिकता मिले सकती है।

 

और भी पढ़ें :