महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, आज से ही शुरू कर दें सेवन

diet to increase fertility

मां बनना महिलाओं के जीवन का एक अद्भुत अनुभव होता है। कई बार गलत जीवनशैली महिलाओं की प्रजनन क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित कर देती है। ऐसे में सही दिनचर्या व जीवनशैली अपनाने के अलावा ऐसी डाइट फॉलो करें जो आपकी बढ़ाने में मददगार हो। आइए, जानते हैं ऐसे ही 5 आहार के बारे में -
1 हरी पत्तेदार सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से प्रजनन अंग स्वस्थ बनते हैं। हरी सब्जियों में मौजूद आयरन, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट महिला को करने में मदद करता है।

2 सूखे मेवे-

जल्दी कंसीव करने के लिए सूखे मेवों को डाइट में शामिल करना मददगार होता है। इनमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
3 फल-

फलों का नियमित रूप से सेवन भी फर्टिलिटी लेवल बढ़ाने में मददगार होता है। संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और किवी फ्रूट जैसे फलों का रोजाना सेवन करें। इनमें मौजूद विटामिन सी जल्दी कंसीव करने में मदद करता है।

4 रेशा युक्त आहार-

अपने भोजन में जैसे साबुत अनाज, गेहूं की रोटियां, ब्राउन राइस और बींस को जरूर शामिल करें। ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ फर्टिलिटी को भी बेहतर बनाता है।
5 पिएं -

दूध में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन की भी अधिक मात्रा होती है। दूध में मौजूद प्रोटीन की मदद से फर्टिलिटी हॉर्मोन जल्दी बनने में मदद मिलती है। माना जाता है कि हाई फैट डेयरी प्रोडक्‍ट फर्टिलिटी की उम्मींद ज्यादा बढ़ा देते हैं।
* अगर आपको कई अन्य स्मस्या हो, तो डॉक्टर से डाइट संबंधी परामर्श जरूर करें।

 

और भी पढ़ें :