बारिश में भीगने के तुरंत बाद क्या करें, 5 जरूरी बातें


बरसात एक ऐसा मौसम है जिसमें हमें एन्जॉयमेंट के साथ-साथ प्रोटेक्शन का भी ध्यान देना पड़ता है। इस मौसम में एक छोटी सी लापरवाही से हमारा स्वास्थ्य खराब होने की संभावनाएं हो जाती है। ऐसे में हमें कई बातों का ध्यान रखना चाहिए जिनमें से एक है कि बारिश में भीग जाने के तुरंत बाद क्या करना चाहिए। आइए जानते हैं -

1 बारिश का असर सर्दी के माध्यम से होता है और यह सिर से फैलता है। बारिश में भीगने के बाद सबसे पहले आकर सिर पोंछले और सिर को ढक कर रखे, इससे सर्दी होने की संभावनाएं कम हो जाती है।

2 गीले कपड़ों को जितना जल्दी हो सके बारिश में भीगने के बाद बदल दें। गीले कपडे पहने रखने पर छाती में ठंडक जाने की संभावनाएं रहती है जिसके कारण सर्दी और बुखार की संभावनाएं रहती है।
3 भीग कर आने के तुरंत बाद कोई भी एंटी-बैक्टीरियल क्रीम लगा लें। इससे शरीर पर एलर्जी होने की संभावनाएं कम हो जाती है। साथ में कोई बैक्टेरिया भी शरीर पर होते हैं तो वह भी समाप्त हो जाते हैं।

4 बरसात में भीगने के तुरंत बाद गर्म काढ़ा या चाय जरूर पीएं। यह आपकी एनर्जी बूस्ट कर देगी। साथ में सर्दी-खांसी से भी दूरी बनाने का काम करेगी।
5 बरसात में भीगने के बाद तेज पंखे में ना बैठे और किसी भी प्रकार का ठंडा खानपान ना लें। यह आपको सर्दी की आफत से मिला सकता है।



और भी पढ़ें :