ऑफिस लंच में शामिल करें ये 5 फूड, मिलेगा थकान से छुटकारा

सुबह-सुबह अक्‍सर ऑफिस आने की जल्‍दी में कभी नाश्‍ता ठीक से नहीं कर पाते हैं तो कभी नाश्‍ता छोड़ देते हैं। लेकिन एक्‍सपर्ट के मुताबिक सुबह का नाश्‍ता जरूर करना चाहिए। सुबहनाश्‍ते में आप पराठे, थेपले भी खा सकते हैं। सुबह का नाश्‍ता करने से एनर्जी बनी रहती है। दिनभर किसी प्रकार की थकान नहीं लगती है। इम्‍यूनिटी और पाचन तंत्र भी अच्‍छा रहता है। आइए जानते हैं नाश्‍ता स्किप करने पर लंच में क्‍या रखें। जिससे आपको थकान महसूस नहीं हो।

1. दही - दही का सेवन रोज करना चाहिए। अगर आप दिन में दही का सेवन करते हैं तो आपको कभी नुकसान नहीं करेगा। लंच के साथ इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। खाना हजम आसानी से होता है। बॉडी को रिफ्रेश करता है। इसको स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें चीनी की जगह मिश्री और सादे नमक की जगह सेंधा नमक का इस्‍तेमाल करें।

2.साबुत अनाज - साबुत अनाज पोषक तत्‍व से भरपूर होता है। अलग-अलग प्रकार से इसका इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। वजन कम करने के साथ ही पाचन तंत्र सही करता है और इम्‍यूनिटी बढ़ाता है। साबुत अनाज जैसे - ज्‍वार, बाजरा, दलिया, जौ का सेवन करें।

3.हरी सब्जियां - बता दें कि अधिक से अधिक हरी सब्जियों का सेवन करने से शरीर को जरूरी तत्‍व मिलते हैं। लंच में हरे पत्‍तेदार सब्जियों का ही सेवन करना चाहिए। इससे पानी की कमी भी दूर होती है। और पेट अच्‍छे से भराता है। दरअसल, हरी सब्जियां सही मात्रा में होने पर शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है।

4. ड्राई फ्रूट्स - लंच के बाद जब थोड़ी-थोड़ी देर में भूख लगती है तो एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स अपने टिफिन में जरूर रखें। जब भी भूख लगे तब ड्राई फ्रूट्स का ही सेवन करें। क्‍योंकि यह हेवी होते हैं। और सेवन करते रहने से बहुत अधिक भूख नहीं लगती है। ड्राई फ्रूट्स में आयरन, मैंगनीज, जिंक, मैग्नीशियम, मौजूद होते हैं। साथ ही आप ड्राई फ्रूट्स की जगह स्‍प्राउट्स सेवन भी कर सकते हैं। इससे भी पेट लंबे वक्‍त तक भरा रहता है जिससे थकान महसूस नहीं होती है।

5. पूरा लंच करें- अक्‍सर देखने में आता है कि लोग सिर्फ सब्‍जी- रोटी ही खाते हैं। या सिर्फ पेट भरने के लिए ही लंच करते हैं। लेकिन सेहत के लिहाज से दाल-चावल और सब्‍जी रोटी
जरूर लंच में होना चाहिए। ताकि आपके नाश्‍ते की कमी को पूरा किया जा सकें। आप अगर सलाद नहीं पसंद करते हैं तो छाछ जरूर पीए। सब्‍जी में भी हरी सब्‍जी का ही सेवन करें। और कोशिश करें उड़द की दाल की बजाए अन्‍य दालों का सेवन करें।





और भी पढ़ें :