बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. what is ayush kwath its benefits and how to use it
Written By

आयुष क्वाथ क्या होता है, जानें इसके फायदे और कैसे करें इसका सेवन

आयुष क्वाथ क्या होता है, जानें इसके फायदे और कैसे करें इसका सेवन - what is ayush kwath its benefits and how to use it
कोरोना वायरस से बचाव के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं। विशेषज्ञों द्वारा इस पर लगातार शोध कर रहे हैं। अलग-अलग वैरिएंट के अनुसार प्रिकॉशनरी डोज तो अधिक केयर करने की सलाह दी जा रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक कमजोर इम्‍युनिटी वालों पर कोविड-19 अधिक तेजी से आक्रमण कर रहा है। इसलिए बूस्‍टर के रूप में कई सारी चीजें लेने की सलाह दी जा रही है। घरेलू नुस्खों के साथ आयुर्वेदिक काढ़ा भी पीने की सलाह दी जा रही। आयुष क्वाथ आयुर्वेदिक काढ़ा है। इसका सेवन कर इम्‍युनिटी बूस्‍ट होगी। आइए जानते हैं क्‍या है आयुष क्‍वाथ कैसे करें इसका सेवन और इसके फायदे -

आयुष क्‍वाथ भी जड़ी-बूटियों से तैयार किया गया है। इसमें मिक्‍स गए तत्वों का आमतौर पर अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कोविड जैसी आक्रमण बीमारी से बचाव के लिए आयुष क्‍वाथ तैयार किया गया है। यह चार जड़ी-बूटियों से तैयार किया गया है। तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च और सुंथी का मिश्रण।

कैसे करें इसका सेवन


आयुष क्वाथ का सेवन आप अलग-अलग तरह से किया जा सकता है। चाय बनाते वक्त उसमें थोड़ा सा आयुष क्‍वाथ मिला दें। थोड़ी देर गर्म होने के बाद उसमें चीनी और दूध मिक्स करें। अब चाय को दो से तीन मिनट तक उबालें, फिर इसे छान लें। रोजाना कम से कम दो बार आयुष क्वाथ का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप आयुष क्वाथ की गोलियां गुनगुने पानी के साथ भी ले सकते हैं। अगर गुनगुने पानी के साथ संभव न हो पाए तो शहद, चीनी या फिर गुड़ के साथ सेवन करें।

दूसरा तरीका - 150 एमएलए पानी को उबालें। उसमें आधा बड़ा चम्‍मच यानी 3 ग्राम आयुष क्‍वाथ पाउडर मिला लें। इसमें गुड़/किशमिश/ नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है। इसे अच्छे से मिलाएं और चाय की तरह दिन में 1 बार पी लें।

हालांकि जड़ी-बूटी होने के कारण इसका सेवन नियमित रूप से ही करें। अधिक सेवन करने से किडनी या लिवर पर असर पड़ता है। तो कई लोगों को अल्‍सर भी हो जाते हैं। डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करें।  

आयुष क्वाथ के फायदे -

इम्‍युनिटी बढ़ाएं - संक्रमण से बचने या होने पर आपकी इम्‍युनिटी मजबूत होती है तो आप जल्दी ठीक भी हो जाते हैं। आयुष क्‍वाथ पाउडर में चार जड़ी बूटी शामिल है, जो इम्‍युनिटी बढ़ाने में मदद करती है। यह बड़ों और छोटे बच्चे दोनों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

सांस की बीमारी से बचें - अगर आपकी इम्‍युनिटी कमजोर होगी तो आप बहुत जल्दी इसकी चपेट में आ जाएंगे। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी वायरल और इम्‍युनिटी बढ़ाने के गुण हैं। साथ ही सर्दी, खांसी जैस बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है।

अन्य फायदे - इसका सेवन करने से एलर्जी, सर्दी, खांसी, बुखार में भी आराम मिलता है। साथ ही ऋतु परिवर्तन होने पर मौसमी बीमारियें से बचाता है। मलेरिया, डेंगू या चिकनगुनिया जैसी बीमारी की संभावना को भी कम करता है।
ये भी पढ़ें
जानिए, ऐसे कौन से काम हैं, जो सुबह उठते ही आपको कर लेना चाहिए?