Eye care : क्या आप अपनी आंखों को रगड़ते रहते हैं, तो ये 4 नुकसान भी जान लीजिए

अधिकतर लोगों की आदती होती है कि वे जब भी सोकर उठते हैं तो आंखें मलने लगते है या थकान होने पर अपनी आंखों को रब करते है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल है, तो वक्त है इस आदत को बदलने का क्योंकि यह आदत तब भारी पड़ सकती है जब आप लंबे समय तक आंखें मलते रहते हैं तो आप अपनी आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाते है आइए जानते है पूरे समय आंखें मलने के खतरों के बारे में-
1. आंखों को यदि ज्यादा जोर से रब करते हैं या रगड़ते है, तो यह आपकी आंखों को बहुत नुकसान पहुंचता है।
अगर आप जोर से अपनी आंखों को मलेंगे तो आपकी दृष्टि कमजोर हो सकती है और नर्व्स डैमेज हो सकती है, साथ ही आप आंशिक रूप से दृष्टिहीन हो सकते हैं। यदि आपको किसी भी तरह की आंखों से संबंधित परेशानी है, तो इस आदत को आज ही सुधार लें।

2. कुछ लोग अपनी आंखों को जोर-जोर से
मलते है। जिससे आपकी कॉर्निया को नुकसान पहुंच सकता है, और इससे गंभीर समस्या हो सकती है। कभी-कभी हमारी आंखों में कुछ चले जाने के कारण हम आंखों को तेज-तेज मलने लगते है। ताकि आंखें साफ हो जाएं। लेकिन असल में, हमें ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे कॉर्निया फट सकता है या उसमें खरोंच आ सकती है।

3. हम बिना हाथों को साफ किए अपनी आंखों पर हाथ लगाते हैं, आंखों को रगड़ते रहते हैं, तो हाथों में मौजूद किटाणु हमारी आंखों में स्थानांतरित हो जाते हैं और समस्या शुरू हो जाती है। बाद में ये किटाणु संक्रमण का कारण बनते हैं, जैसे कंजक्टिवाइटिस।

4. अपनी आंखों को रगड़ने से बचें । बिना हाथ धोए अपनी आंखों को हाथ न लगाएं।
5. क्या आप डार्क सर्कल्स से परेशान है? और इससे निजात पाना चाहते है? तो उन्हें अपनी आंखों को रगड़ने की आदत को छोड़ देना चाहिए। आंखों को रब करने के कारण इससे सिर्फ डार्क सर्कल्स ही नहीं होते बल्कि यह रक्त वाहिकाओं को भी तोड़ सकता है।



और भी पढ़ें :