Water Benefits : ठंड में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है जरूरी, जानिए फायदे

सर्दी के मौसम में हम ठंड से बचने के लिए क्या कुछ नहीं करते। गर्म मोटे-मोटे कपड़े पहनते हैं और हीटर का इस्तेमाल करते है इसके साथ ही शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए गर्म चीजों का सेवन भी करते हैं। लेकिन हम एक चीज को नजरअंदाज कर देते है, वो है पानी जी हां अक्सर लोग ठंड के मौसम में पानी कम ही पीते है, क्योंकि बढ़ती ठंड में लोग कम पानी पीते है। लेकिन ये हमारे शरीर के लिए ठीक नहीं होता है। सर्दी के मौसम में भी शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। ताकि शरीर हाइड्रेट रह सकें। सेहतमंद रहने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है।


सर्दी के मौसम में कम से कम नियमित रूप से तीन से चार लीटर तक पानी पीना चाहिए। ताकि आप रोग मुक्त रह सकें। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे है, तो इससे आप कई तरह की सेहत समस्या से बच सकते है। खासकर महिलाओं को ज्यादा पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से महिलाएं यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बच सकती है। शरीर में पानी की कमी आपको कई समस्या से घेर सकती है।

ज्यादा पानी पीने से आपका शरीर अंदर से साफ होता है और शरीर में मौजूद कई विषैले पदार्थ को बाहर निकलते है। यानी आपका शरीर डिटॉक्स होता है। वहीं दूसरी तरफ शरीर के मेटाबॉलिज्म, डाइजेशन और एबजॉरव्शन के लिए पानी काफी जरूरी होता है।

अच्छी त्वचा पाना चाहते है, तो आपको पानी का सेवन भी अच्छी मात्रा में करना चाहिए। मुंहासों से परेशान है, तो आपको नियमित रूप से
तीन से चार लीटर तक पानी पीना चाहिए। त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने में भी पानी काफी मदद करता है। वहीं अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो वजन भी नियंत्रण में रहता है।


आप कम खाते हैं, अर्थात ओवर ईटिंग से बच जाते हैं और पानी के कारण पेट भरा हुआ लगता है, जो आपको ज्यादा न खाने के लिए प्रेरित करता है। इस प्रकार आप अपना वजन भी आसानी से कम कर सकते हैं।

जब शरीर में पानी का स्तर बेहतर होता है, तो तरलता के कारण आपका शरीर हानिकारक, विषैले तत्वों को आसानी से शरीर से बाहर कर पाता है और आपकी उम्र और स्वास्थ्य पर इसका असर नजर आता है।

पानी पीते रहना, कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रखने का एक बढ़िया उपाय है। खास तौर से हाइपरटेंशन, किडनी संबंधी समस्याएं, मूत्राशय की बीमारियां और आंतों का कैंसर आदि की संभावना नहीं होती।

आपका हृदय बेहतर तरीके से काम करता है, अगर आपके शरीर में पानी की मात्रा अधिक या सही स्तर पर होती है। दिनभर में कम से कम 5 ग्लास पानी हार्ट अटैक की संभावना को 41 प्रतिशत तक कम करता है।



और भी पढ़ें :