धूप से होता है त्वचा के कैंसर का खतरा, बचना चाहते हैं तो जरूर पढ़ लें ये 5 टिप्स

त्वचा का कैंसर, कैंसर के सभी प्रकारों में सबसे आम है। सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का त्वचा पर प्रभाव, त्वचा के कैंसर का एक प्रमुख कारण है। त्वचा कैंसर से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। जानिए कौन सी हैं वे 5 बातें -

1 एक शोध के अनुसार प्रतिदिन कॉफी का सेवन करना आपको त्वचा के कैंसर के बनने की प्रक्रिया को रोकता है और उसे बढ़ने नहीं देता। शोधकर्ताओं के अनुसार रोजाना 1 कप कॉफी का सेवन कैंसी बनने को रोकने में मददगार है।

2 भले ही आप एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन लोशन या क्रीम का इस्तेमाल करते हों, लेकिन इतना ही काफी नहीं है। आपको अपनी त्वचा को सूरज की पराबैंगनी किरणों के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए कपड़ों का सही चुनाव करना जरूरी है।
3 दोपहर के समय सूर्य ये निकलने वाली यूवी किरणें सबसे ज्यादा हानिकारक और प्रभावशाली होती हैं। इस समय अगर घर से बाहर निकल रहे हैं, तो अपनी त्वचा को खास तौर से बचाकर निकलें।

4 केवल त्वचा तक ही सीमित नहीं होता। ऑक्युलर नामक बीमारी आंखों से ही शुरु होती है। यह कैंसर का एक प्रकार है, इससे बचने के लिए आपको सूर्य की किरणों से अपनी आंखों को सुरक्ष‍ित रखना जरूरी है।में निकलते समय सनग्लास का प्रयोग जरूर करें।
5 सांवला या गेहुंआ रंग लिए हुए लोग त्वचा के कैंसर के शिकार कम होते हैं। लेकिन अत्यधिक गोरी त्वचा पर कैंसर का खतरा अधिक होता है। अगर आपका रंग अत्यधिक गोरा है, तो आपको अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना होगा।

 

और भी पढ़ें :