सौंदर्य और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद हैं Steam, जानिए इसके 5 बेहतरीन लाभ

ठंड के मौसम में ये एक आम समस्या बन जाती है। जिसके लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन क्या आप से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? दरसअल भाप आपको और सौंदर्य दोनों ही फायदे पहुंचाती है। अगर आप अपनी त्वचा में चमक लाना चाहते हैं, तो भाप आपकी इस चाहत को पूरा कर सकती है। वहीं सर्दी के मौसम में जुकाम से परेशान है, तो लेने से आपको राहत मिलेगी तो आइए जानते हैं ऐसे ही बेहतरीन फायदों के बारे में.....
1 सर्दी-जुकाम और होने की स्थ‍िति में भाप लेना रामबाण उपाय है। भाप लेने से न केवल आपकी सर्दी ठीक होगी बल्कि गले में जमा हुआ कफ भी आसानी से निकल सकेगा और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

2 त्वचा की गंदगी को हटाकर अंदर तक त्वचा की सफाई करने और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए भाप लेना एक बेहतरीन तरीका है। बगैर किसी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए यह तरीका आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकता है।
3 अस्थमा जैसी स्वास्थ्य समस्याओं में भी भाप लेना काफी फायदेमंद साबित होता है। डॉक्टर्स ऐसी परिस्थति में भाप लेने की सलाह देते हैं, ताकि मरीज को राहत की सांस मिल सके।

4 चेहरे की मृत त्वचा को हटाने एवं झुर्रियों को कम करने के लिए भी भाप लेना एक बढ़िया उपाय है। यह आपकी त्वचा को ताजगी देता है, जिससे आप तरोताजा नजर आते हैं। त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।

5 अगर चेहरे पर मुंहासे हैं, तो बिना देर किए चेहरे को भाप दीजिए। इससे रोमछिद्रों में जमी गंदगी और सीबम आसानी से निकल पाएगा और आपकी त्वचा साफ हो पाएगी।



और भी पढ़ें :