Lockdown : Stay Home, Stay Safe, पढ़ें काम की बातें

कोरोना वायरस के कारण इस वक्त पूरा देश परेशान है। इस महामारी से बचने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग रखने के लिए कहा जा रहा है इसलिए लागू किया गया। जिसके तहत लोग अपने घरों में रहें और इस संक्रमण से खुद और अपने परिवार को स्वस्थ रख सकें।
लॉकडाउन यानी कि सामाजिक दूरी ही इस वायरस से बचने का एकमात्र उपाय है इसलिए अपने-अपने घरों में रहें और लॉकडाउन का पूरी ईमानदारी के साथ पालन करें। लेकिन इसी के साथ घर पर रहते हुए भी हमें सावधान रहने की जरूरत है।

आइए जानते हैं कुछ खास बातें जिनके बारे में आपको पता होना आवश्यक है।

कोरोना वायरस से छुटकारा पाने के लिए हम लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं और अपने-अपने घरों में कैद हैं। लेकिन इसी के साथ ही हमें घर पर रहते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है जिससे कि हम अपने परिवार और खुद को सुरक्षित रख सकें।
घर पर रहते हुए अपने परिवार और छोटे बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है साफ-सफाई इसलिए इसका ध्यान रखें।

बच्चों को भी समय-समय पर हाथ धोते रहने के लिए कहें। उन्हें बताएं कि समय-समय पर साबुन और पानी से हाथ धोएं जिससे कि हाथों में मौजूद वायरस समाप्त हो जाए।

घर के दरवाजों के हैंडल को साफ करें।

जैसे कि इस समय बच्चे ऑनलाइन क्लास के माध्यम से घर पर पढ़ाई कर रहे हैं, तो वे मोबाइल और लैपटॉप के संपर्क में ज्यादा आ रहे हैं इसलिए इन्हें नियमित रूप से साफ करें। सफाई के बाद ही इसका उपयोग करें।
बाहर की किसी भी चीज को पहले सैनिटाइट करें, इसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

अगर घर के बड़े किसी जरूरी काम से बाहर जाते हैं तो घर पर आने के बाद अच्छे से हाथ धोएं, अपने कपड़े बदलें, इसके बाद ही घर के सदस्य के संपर्क में आएं, खासकर घर में मौजूद बच्चों और बुजुर्गों के।

किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है इसलिए घर के बुजुर्गों और बच्चों को पौष्टिक आहार दें।



और भी पढ़ें :