नेलपॉलिश लगाने के ये 5 गंभीर नुकसान, आपको जरूर जान लेना चाहिए

क्या आप लगाने की शौकीन हैं? लेकिन क्या आपको पता है, कि नेलपॉलिश आपके लिए खतरनाक हो सकती है। ये हम न हीं कह रहे बल्कि शोध में इसकी पुष्टि हो चुकी है।
नेलपॉलिश के कलर्स भले ही आपको आकर्षित करते हों, लेकिन इसे बनाने के लिए प्रयोग किए गए केमिकल आपको नुकसान पहुंचाते हैं।नियमित रूप से नेलपॉलिश का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं पर हुए शोध में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं, जानिए ...

1. नेलपॉलिश में ट्रिफेन्यल फॉस्फेट होता है : नेलपॉलिश का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में ट्रिफेन्यल फॉस्फेट जैसा जहरीला पदार्थ पाया गया। खास बात यह है कि नेलपॉलिश के लेबल पर इसका कहीं जिक्र नहीं होता।
2. दिमाग पर असर डालती है : सबसे बड़ा खतरा उत्पन्न होता है जब यह केमिकल शरीर में प्रवेश कर ह्यूमन सिस्टम में गंभीर बदलाव लाता है। यह खास्तौर पर दिमाग और नर्वस सिस्टम में बदलाव पैदा करता है। यह पेट के पाचन और हॉर्मोन सिस्टम में भी गड़बड़ी पैदा कर देता है।

3. रीढ़ की हड्डी को होता है नुकसान : न्यूरो-टॉक्सिन ऐसे जहरीले पदार्थ होते हैं जो सीधे दिमाग पर असर डालते हैं। इसके साथ ही ये रीढ की हड्डी पर भी असर छोड़ता है। नर्वस सिस्टम को प्रभावित करने वाला यह अन्य जहरीला तत्व नेलपॉलिश में मौजूद रहता है।
4. कैंसर का खतरा पैदा करती है : फॉर्मेलडेय्डे एक तत्व है जो कार्सिनोजेनिक या कैंसर पैदा करने वाला होता है। इसकी मौजूदगी से कैंसर सेल्स बनते हैं।

5. नेलपॉलिश से शिशु प्रभावित होता है : नेलपॉलिश में टोल्यून नाम का तत्व होता है। यह मां के दूध में सीधे घुस जाता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं से यह बच्चे में जाता है। इससे बच्चे के विकास पर सीधा असर पड़ता है। नेलपॉलिश के इस्तेमाल के 10 घंटे बाद, इसका असर चरम पर होता है।

 

और भी पढ़ें :