गुरुवार, 22 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Mouthwash At Home
Written By

Mouthwash At Home : दांतों की सही सफाई के लिए माउथवॉश का करें इस्तेमाल, जानिए कैसे करें घर पर तैयार

Mouthwash At Home : दांतों की सही सफाई के लिए माउथवॉश का करें इस्तेमाल, जानिए कैसे करें घर पर तैयार - Mouthwash At Home
दांतों का स्वस्थ और मजबूत होना न सिर्फ हमारी सेहत के लिए, बल्कि हमारे व्यक्तित्व के लिए भी बहुत जरूरी है। मुंह की सही सफाई हमें मुंह से जुड़ीं समस्त परेशानियों से दूर रखती है। अब आप सोच रहे हैं कि सिर्फ ब्रश करने से ही मुंह की सफाई हो सकती है तो हम आपको बता दें कि ब्रश से आपके दांतों की सतह पर जमे चिपचिपे पदार्थ की सफाई कुछ हद तक ही हो पाती है।
 
मुंह की सही तरीके से सफाई के लिए आपको माउथवॉश का भी इस्तेमाल करना जरूरी है। कुछ आसान टिप्स की मदद से आप घर पर ही माउथवॉश बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस लेख में माउथवॉश के फायदे।
 
नीम की पत्तियों का माउथवॉश
 
नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें, फिर इसे किसी बॉटल में भरकर रख दें। अब जब आप ब्रश करें तो इस पानी का इस्तेमाल करें। रात को सोने से पहले ब्रश करने के बाद इस माउथवॉश से कुल्ला करके ही बेड पर जाएं।
 
टी ट्री ऑइल माउथवॉश
 
इसके लिए पानी में टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदें मिला लें। इस पानी से अच्छी तरह से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और मुंह की अच्छे से सफाई होती है।
 
नमक के पानी का माउथवॉश
 
गुनगुने पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करने से मसूड़े में संक्रमण से सुरक्षा होती है। इससे मसूड़ों में सूजन एवं सांसों की बदबू से निजात मिलती है।
ये भी पढ़ें
Flax Seed For Hair : जानिए बालों के लिए अलसी के यह 5 बेहतरीन फायदे