गर्मी में सेहत व ब्यूटी की सुरक्षा के 10 उपाय


गर्मी का तपता मौसम आपकी और शरीर को तो प्रभावित करता ही है, त्वचा और बालों पर भी इसके दुष्प्रभाव दिखाई देते हैं। इसके लिए सेहत, शरीर और सौंदर्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जानिए ऐसे 10 उपाय, जो इस मौसम में आपको बचा सकते हैं गर्मी के दुष्प्रभावों से - 
1 - इस मौसम में सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए ही आवश्यक है, आपका सही खानपान। मसालेदार, तली हुई एवं भारी चीजों को खाने से बचें और तरल पदार्थ, फल, सब्जियां, सलाद, दही, छाछ आदि का प्रयोग करें, ताकि शरीर में हल्कापन बना रहे और त्वचा में नमी बनी रहे।
 
2 - पेय पदार्थो का सेवन खूब करें, ताकि शरीर में तरलता बनी रहे और हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकल सकें। यह आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी साफ और स्वस्थ्य रखने में कारगर है।  
3 - जब भी घर से बाहर निकलें, त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं, ताकि आपकी त्वचा टैनिंग और यूवी किरणों के दुष्प्रभाव से सुरक्ष‍ित रह सके। इस बात का ध्यान रखें कि सनस्क्रीन एपीएफ15 से अधिक हो।
 
4 - सूर्य की पराबैंगनी किरणों से आंखों को बचाने के लिए सनग्लास यानि धूप के चश्मे का इस्तेमाल बेहद आवश्यक है। इससे आपकी आंखों की रोशनी और खूबसूरती दोनों बरकरार रहेंगी।
>



और भी पढ़ें :