Covid-19 : घर में रहकर भी कर सकते हैं कोरोनावायरस से मुकाबला, जानिए क्या करें?

से लोगों के मन में भय का माहौल देखा जा रहा है। साधारण सर्दी-खांसी होने पर भी लोग इसे कोरोना से जोड़कर देख रहे हैं। ऐसे में लोग अपना अधिकतर समय घर पर बिता रहे हैं। वक्त भले ही मुश्किलोंभरा हो लेकिन कुछ बदलाव और सकारात्मक सोच इस बुरे वक्त से पार पाने के लिए बहुत जरूरी है। यदि आप इस वक्त घर पर ही अपना समय बिता रहे हैं ताकि कोरोना के संपर्क में आने से बचा जा सके तो आपको घर में रहकर भी कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं।
घर में भले ही आप रह रहे हैं लेकिन हाइजीन नियमों का पालन करें।

यदि कोई नया व्यक्ति घर में आ रहा है तो उस समय मास्क का इस्तेमाल करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

अपना एक शेड्यूल तैयार करें ताकि आपका मन शांत रहे और कोई बेकार की बातें आप पर हावी न हो पाएं।

घर पर हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि आप बहुत ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें, क्योंकि ऐसे में ज्यादा तनाव हो सकता है। आप यदि हर वक्त नेगेटिव बातें सुनते या पढ़ते रहेंगे तो यह तनाव का एक कारण बन सकता है इसलिए इनसे दूरी बनाएं।
अपना समय घर के सदस्यों के साथ बिताएं। कुछ क्रिएटिव काम करें। आप खेल भी खेल सकते हैं या कुछ अच्छी किताबें पढ़ें या अच्छा म्यूजिक सुनें, साथ ही बच्चों के साथ समय बिताएं।

पूजा-पाठ में खुद को लगाएं और धार्मिक पुस्तकें व साहित्य जरूर पढ़ें।

इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि वक्त की एक अच्छी आदत होती है कि ये गुजर जाता है। ये वक्त बुरा है और ये बहुत जल्द चले जाएगा।
घर में रहकर आप अपनी का ख्याल बहुत अच्छी तरह से रख सकते हैं। अपना शेड्यूल तैयार करें जिसमें यह तय करें कि आपका एक्सरसाइज का समय क्या होना चाहिए? आपको रात का खाना कब तक खाना है? इन सब बातों का ख्याल रखते हुए सही शेड्यूल बनाएं।

अपने आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करें। ऐसी चीजें डाइट में शामिल करें जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।



और भी पढ़ें :