Covid-19 : कोरोना काल में करें अपनी जीवनशैली में बदलाव, जानिए टिप्स

कोरोना काल में एक बात तो बखूबी समझ आ गई है कि ही सर्वप्रथम है। यही बात आप जरूर अपने बचपन से भी सुनते आ ही रहे होंगे। वाकई का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इसलिए अब वक्त आ गया है कि हम अपनी जीवनशैली कुछ इस तरह से तैयार करें कि किसी भी तरह का संक्रमण हम पर हावी न हो सकें। इसके लिए सबसे जरूरी है आपके इम्यून सिस्टम का मजबूत होना।

आखिर कैसे अपनी जीवनशैली में कुछ जरूरी बदलाव करके आप स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सकते हैं? ऐसा क्या नियमित रूप से आपको करना चाहिए? किन आदतों को एडॉप्ट करने की जरूरत है? क्या आदतें हैं, जो आपकी सेहत के लिए घातक हो सकती हैं? आइए जानते हैं।

विशेषज्ञ के अनुसार एक बेहतर जीवनशैली ही आपको मजबूत इम्यून सिस्टम और सेहतमंद जिंदगी दे सकती है। इसके लिए जरूरी है- बेहतर नींद, सही डाइट, शारीरिक गतिविधियों का होना, सकारात्मक सोच। यह एक सेहतमंद जिंदगी के लिए बहुत जरूरी है।
यदि संक्रमण से दूर रहना है तो इसके लिए आपको व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही आप कितने एक्टिव हैं? क्या आप अपनी नींद पूरी करते हैं? ये सब आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं। यानी आपकी सुबह से लेकर रात में सोने तक की सभी एक्टिविटीज़ आपके स्वास्थ्य से संबंधित हैं और इसका आपके इम्यून सिस्टम से गहरा नाता है।

एक बेहतर जीवनशैली के साथ ही इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है जिससे कि या अन्य संक्रमण की चपेट में आने से आप बच सकें। इसके लिए अपने आहार में पौष्टिक तत्वों को शामिल करें।
ज्यादा तला-भुना भोजन करने से कॉलेस्ट्रॉल बढ़ता है इसलिए इनसे दूरी बनाएं।

तला भोजन, जंक फूड, सिगरेट, तंबाकू व शराब आदि से दूरी बनाए रखनी चाहिए।

नियमित रूप से योग व मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

सुबह जल्दी उठकर ताजी हवा लें। इससे आप खुद बेहतर महसूस करेंगे।



और भी पढ़ें :