बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Bulletproof Coffee Benefits
Written By WD Feature Desk

बॉलीवुड इंडस्ट्री में काफी प्रचलित है Bulletproof Coffee, जानिए 5 गजब के फायदे

क्या आपने कभी पी है मक्खन वाली कॉफी? फायदे जानकर चौंक जाएंगे

Bulletproof Coffee Benefits
Bulletproof Coffee Benefits
  • बुलेटप्रूफ कॉफी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखती है।
  • इसके सेवन से शरीर का मोटापा तेजी से कम होता है।
  • दिमाग को एक्टिव और एनेर्गेटिक बनाने के लिए यह फायदेमंद है।
अमेरिकानो, एस्प्रेसो, कैपुचिनो जैसी कई तरह की ड्रिंक आपने पी होंगी लेकिन क्या आपने कभी Bulletproof Coffee के बारे में सुना है? बुलेटप्रूफ एक ऐसी ड्रिंक है जिसमें बटर यानी मक्खन और एमसीटी ऑयल डाला जाता है। इसे बटर कॉफी का न्यू वर्जन कहा जाता है। आपको बता दें कि यह कॉफी तिब्बत में काफी ज्यादा प्रचलित है और काफी कम लोग इस कॉफी के बारे में जानते हैं। ALSO READ: क्या आपने कभी पी है Mushroom Coffee? फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे
 
इसके अलावा बॉलीवुड में भी यह काफी काफी ज्यादा प्रचलित है। वेट लॉस से लेकर स्किन तक के लिए इस कॉफी का सेवन किया जाता है। आइए जानते हैं बुलेटप्रूफ कॉफी के फायदे (Bulletproof Coffee Benefits)...
 
1. कोलेस्ट्रॉल होता है कम : कॉफी में बटर, खास तौर से गाय के दूध से बना मक्खन मिलाकर पीना शरीर में जमे हुए वसा को सक्रिय करता है। यह आपके शरीर के बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम कर मूलभूत वसा और कैलोरी की आपूर्ति करता है। इसलिए यह कॉफी हार्ट के लिए भी फायदेमंद है।
Bulletproof Coffee Benefits
2. पोषक तत्वों से भरपूर : यह ओमेगा 3 और ओमेगा 6 के साथ-साथ विटामिन K का  भी बेहतरीन स्त्रोत है। इसके अलावा यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। साथ ही स्किन के लिए ओमेगा फैटी एसिड बहुत लाभकारी होता है।
 
3. वज़न कम करने में सहायक : प्रत्येक सुबह कॉफी के साथ मक्खन का सेवन करना आपके शरीर का मोटापा कम करने में मदद करता है। यह पूरा दिन वसा को कम करने में सहायक होता है। प्राकृतिक दूध से बने मक्खन में वसा को कम करने के लिए जरूरी तत्व मौजूद होते हैं।
 
4. एनेर्गेटिक बनाए : कॉफी के साथ मक्खन का यह मिश्रण आपको दिनभर के लिए पर्याप्त एनर्जी देने का कार्य करता है। और सर्दी के दिनों में यह शरीर को ठंड के दुष्प्रभाव से बचाए रखता है। साधारण कॉफी की जगह आप इस कॉफी का सेवन कर सकते हैं।
 
5. दिमाग को बनाए एक्टिव : यह आपके दिमाग की तरावट के लिए बढ़िया पेय होगा। कॉफी का सेवन दिमाग को सचेत करने में सहायक होता है, वहीं मक्खन मस्तिष्क के अंगों को बेहतर कार्य करने में मदद करता है। ऑफिस में काम करते समय आप इस कॉफी को पी सकते हैं।
 
ऐसे बनाएं बुलेटप्रूफ कॉफी | Bulletproof Coffee Recipe
  • बुलेटप्रूफ कॉफी बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी , एक चम्मच एमसीटी ऑयल या नारियल का तेल और दो चम्मच बिना नमक का बटर लें।
  • अब इन सभी सामग्री को एक ग्राइंडर में डाल दें और अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब आपकी बुलेटप्रूफ कॉफी तैयार है और आप इसका आनंद ले सकते हैं।