Dog for healthy heart : दिल की अच्छी सेहत के लिए कुत्ता पालें


विवेक ने अपने दोस्त से कहा यार मेरा 'जो' अब तीन साल का हो गया है। 'जो' आज सुबह ही मेरे पास आ गया, घर पहुंचने पर भी मेरे पास आ जाता है। दोस्त रितेश को लगा विवेक किसी बच्चे की बात कर रहा है लेकिन बाद में पता चला कि ये तो विवेक का कुत्ता है। अब बात ही इतने प्यार से कर रहा था कि रितेश को समझने में थोड़ी गलती हो गयी। इस पर विवेक ने कहा, अरे वो बच्चा ही तो है।

रितेश ने भी कहा कि उसे भी कुत्ते बहुत पसंद हैं और छोटे पिल्लों को तो ऐसा लगता है दिन रात प्यार करते रहो।
रितेश और विवेक अकेले नहीं हैं जिन्हें कुत्तों पर बेहद लाड़ है, ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें जानवरों से बेहद लगाव होता है। ये प्रेम एक तरफा नहीं होता, जितना मालिक कुत्तों पर प्यार दिखाते हैं उससे कहीं ज्यादा उन्हें वापस मिलता है। आखिर का मामला है, सही पढ़ा आपने ये दिल का ही मामला है। एक कुत्ता पालिए और आपके दिल की हेल्थ देखिए कैसे सुधरती है।



शोध में भी साबित हो चुका है कि कुत्ता पालने से आपका दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। अगर बात हार्ट अटैक या स्ट्रोक की है तो ऐसे लोग जो एकदम अकेले हैं उन पर दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। एक कुत्ते के पास होने से किसी भी इंसान की एक्टिविटी बढ़ जाती हैं। वो ज्यादा बातचीत करते हैं, ज्यादा चलते हैं, ज्यादा घर के बाहर निकलते हैं और ज्यादा सोशल होते हैं। इन सभी गतिविधियों का प्रभाव ये होता है कि उनका ब्लडप्रेशर ठीक रहने की संभावना बढ़ जाती है।



इन शोध के लिए उपयोग किए गए डेटा में लोगों को दो ग्रुपों में बांटा गया। एक ग्रुप में ऐसे लोगों को लिया गया जिनमें कुत्ते पालने वाले लोग थे और दूसरे सेट में ऐसे लोग थे जिनके पास कुत्ता नहीं था और उन्हें हार्ट अटैक आ चुका था। इन लोगों की उम्र 40 से 85 के बीच थी। शोध के लिए चुने गए सारे लोग 2001 से 2012 के बीच हार्ट अटैक या स्ट्रोक झेल चुके थे।

कुत्ता नहीं पालने वालों की तुलना में कुत्ते पालने वालों और अकेले रहने वाले लोगों में हार्ट अटैक की संभावना 33 प्रतिशत तक कम मानी गयी। शोधकर्ताओं ने माना कि कम अकेलापन महसूस होना, ज्यादा चलना और घूमना और कुत्ते का ध्यान रखने में उलझे होने से नेगेटिव विचारों की कमी ऐसे कारण हो सकते हैं जिनके चलते इन लोगों की हेल्थ में सुधार देखा गया। एक्सपर्ट ने माना, कुत्ते मालिकों की बेहतर हेल्थ का सीधा संबंध उनकी दिमागी हेल्थ से रहता है। उनकी अच्छी मेन्टल हेल्थ के कारण उनका स्वास्थ्य भी अच्छा पाया गया।

 

और भी पढ़ें :