पाना चाहते हैं तेज दिमाग तो खाएं ये 5 जबरदस्त सुपरफूड

Brain-sharpening 5 super food
ऐसा कौन नहीं चाहता कि उनका तेज हो जाएं, चीजें जल्दी समझ आए और लंबे समय तक याद भी रहे। अगर आप दिमाग की कार्यक्षमता में वृद्धि करना चाहते हैं या अपने बच्चों का माइंड शार्प करना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 जबरदस्त -
1 - अखरोट आपके दिल और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद है। यह अल्फा इनोलेनिक एसिड के साथ-साथ अन्य पोषण तत्वों से भरपूर है। यह दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाकर रक्तसंचार को बढ़ाता है जिससे दिमागी क्षमता में इजाफा होता है।

2 - जैतून का तेल यानि ऑलिव ऑइल, मोनोसेच्युरेटेड फैट से भरपूर होता है जो आपके दिमाग को लंबे समय तक स्वस्थ व सुरक्षित बनाए रखने में मदद करता है।
3 बेरी - ब्लूबेरी हो स्ट्रॉबेरी या ब्लैक बेरी, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल आपके दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपकी एकाग्रता में वृद्धि करने में भी सहायक है।

4 कॉफी - कॉफी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो न केवल आपके तनाव को कम करने में मददगार हैं बल्कि दिमागी क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

5 अवोकाडो - इसमें पाया जाने वाला मोनोसैच्युरेटेड फैट वैस्कुलर को बेहतर बनाता है और रक्तसंचार में भी वृद्धि करता है जिससे दिमाग की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है।

 

और भी पढ़ें :