Health Tips : शहद नींबू पानी लेने का सही तरीका जानिए

शहद और नींबू के पानी से होने वाले लाभ के बारे में अब कोई अनजान नहीं है। सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से वजन को कम करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने और शरीर को अंदर से साफ करने यानि डिटॉक्स करने के लिए जाना है। ऐसे ही कई लाभ है, जो सुबह खाली पेट शहद और नींबू पानी से मिलते हैं। सुबह खाली पेट आपको सबसे पहले शहद और नींबू के पानी का सेवन करना है, ऐसा करने से आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते है इसके अलावा भी
शहद और नींबू के मिश्रण से
कई लाभ होते है आइए जानते हैं....

शहद और नींबू का पानी नियमित रूप से पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। आपको सुबह एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच
शहद और आधा नींबू का रस मिलाना है और इसका सेवन करना हैं। इसका नियमित सेवन करें, और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाएं।

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है शहद और नींबू पानी यह आपके शरीर में जमे विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने का काम करता है और शरीर को अंदर से साफ करता है।
ग्लोइंग स्किन की चाहत है, तो इसका सेवन आज से ही शुरू कर दीजिए। शहद और नींबू आपकी त्वचा में ग्लो लाने के काम करता है।

नींबू और शहद का पानी पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह पाचन प्रक्रिया बेहतर कर सूजन, गैस और पेट दर्द जैसी तकलीफों को भी दूर करने में फायदेमंद हो सकता है।

अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान है, तो नींबू और शहद का नियमित रूप से सेवन कीजिए। इसमें शहद एंटी-बैक्टीरियल होता है, जो बैक्‍टीरिया और जर्म्‍स को साफ करता है।

यह ड्रिंक एनर्जी बुस्टर की तरह काम करता है। इसके सुबह-सुबह खाली पेट सेवन से आप पूरे दिन ऊर्जावान और हल्का महसूस करेंगे। क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म सही करता है

हल्के गर्म पानी में शहद-नींबू डालकर पीने से गले के इंफेक्शन से भी छुटकारा मिलता है। नींबू कफ को बाहर निकालने में मददगार साबित हो सकता है वहीं शहद में एंटी-बैक्टेरियल तत्व होते हैं। जो थ्रोट इंफेक्शन से राहत पाने के लिए इस ड्रिंक को पीने की सलाह दी जाती है.

कैसे तैयार करें शहद, नींबू पानी

शहद नींबू पानी तैयार करने के लिए एक बर्तन में एक ग्लास तक पानी गर्म कर लें। अब इस पानी में एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आपको इसे हल्के गुनगुने में ही पीना है ठंडा करके इसका सेवन न करें। अब इसको पीने के एक घंटे के बाद ही नाश्ता या चाय कॉफी लें।



और भी पढ़ें :