Benefits Of Alum : फिटकरी से पाएं सफेद बालों से छुटकारा, जानिए बेहतरीन लाभ

फिटकरी के कई उपयोग होते हैं। यह आसानी से सभी किराना दुकानों में मिल भी जाती है, क्योंकि इसका उपयोग कई तरह से किया जाता है। इस लेख में हम जानेंगे कि कैसे आप करके अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं, साथ ही अनचाहे बालों से छुटकारा भी पा सकते हैं। जी हां, फिटकरी का इस्तेमाल बालों को काला करने के साथ-साथ अनचाहे बालों से छुटकारा भी दिलाता है। आइए जानते हैं।
बालों को कलर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले फिटकरी को पीसकर पावडर बना लें। अब इसे 1 कटोरी में निकाल लें। इसमें थोड़ा-सा गुलाब जल मिलाएं और इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसे अपने बालों पर वहां-वहां लगाएं, जहां-जहां आपके बाल सफेद हैं, इसके बाद इसे सूखने दें। फिर अपने बालों को धो लें। इसे आप नियमित रूप से भी कर सकते हैं और कुछ ही समय में रिजल्ट आपके सामने होगा।
फिटकरी का इस्तेमाल सिर्फ बालों को सफेद करने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि शेविंग के बाद भी इसका इस्तेमाल चेहरे पर करते हैं। शेविंग के बाद चेहरे पर मामूली-सा कट लगने पर फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है।

फिटकरी के इस्तेमाल से अनचाहे बालों से भी आप छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको फिटकरी के पावडर में गुलाब जल मिलाकर उस जगह नियमित लगाना है। इसके नियमित इस्तेमाल से हेयर ग्रोथ कम हो जाती है।



और भी पढ़ें :