गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. banana tea recipe and benefits
Written By WD Feature Desk

पोषक तत्वों से भरपूर है Banana Tea, जानें फायदे और Recipe

पोषक तत्वों से भरपूर है Banana Tea, जानें फायदे और Recipe - banana tea recipe and benefits
- ईशु शर्मा   
कई लोग चाय के बहुत शौकीन होते हैं और दिन की शुरुआत उन्हें चाय के बिना करना पसंद नहीं होता है। चाय हमारे दिमाग और शरीर को ताज़गी देती है और आपने भी ग्रीन टी, जिंजर टी, लेमन टी, ब्लैक टी जैसी कई तरह की चाय पी भी होंगी पर क्या आपने कभी केले की चाय के बारे में सुना है? जी हां, केले की चाय जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। 
 
तो चलिए जानते हैं, कैसे बनती है केले की चाय.......
 
क्या है केले की चाय? 
केले की चाय एक प्रकार की हर्बल टी (Herbal Tea) है जिसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन B6 जैसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। कई लोग केले को छील कर भी इसकी चाय बनाते हैं जिसे पील बनाना टी (Banana Peel Tea) भी कहते हैं। 
 
कैसे बनाएं केले की चाय? 
केले की चाय बनाना बहुत आसान है, आप एक साबुत केले के किनारे को काट कर पानी में 4-5 मिनट के लिए उबाल लीजिए और फिर उबले केले को बहार निकाल लीजिए। केले का उबला पानी ही आप चाय की तरह पी सकते हैं, साथ ही इसमें आप मिठास के लिए शहद भी डाल सकते हैं। 
केले की चाय के 3 फायदे- 
1. अच्छी नींद के लिए है फायदेमंद- 
केले की चाय में ट्रिप्टोफैन (tryptophan), सेरोटोनिन (serotonin) और डोपामाइन (dopamine) जैसे हार्मोन्स पाए जाते हैं, जो आपके दिमाग को रिलैक्स करते है और बेहतर नींद को भी बढ़ावा देते हैं। 
 
2. डिप्रेशन से मिलेगी मुक्ति   
केले की चाय में ट्रिप्टोफैन, सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे हार्मोन पाए जाते हैं। जिससे आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है, डिप्रेशन दूर होता है और मूड भी प्रसन्न होता है। 
 
3. वज़न होता है कम-  
केले की चाय आपका वज़न कम करने के लिए भी बहुत मददगार है, क्योंकि ये मेटाबॉलिज्म (metabolism) बढ़ाने के साथ शरीर को डिटॉक्स (detox) भी करती है, जिससे आपका वज़न नियंत्रित रहता है।
ये भी पढ़ें
Benefits of Banana : केले के 8 उपयोग, शर्तिया दूर करेंगे रोग