मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. baby care tips in winter
Written By

ठंड के मौसम में छोटे बच्चों का रखें ख्याल, जानिए जरूरी बातें

Mother n Kids
सर्दियों के मौसम में छोटे बच्चों को अतिरक्त केयर की आवश्यकता होती है। इसलिए जरूरी है कि घर के बड़े अपने नन्हें शिशु का विशेषतौर पर ख्याल रखें। अगर छोटे नन्हें बच्चों को ठंड लग जाएं तो उन्हें बुखार और सर्दी हो जाती है। इसलिए उन्हें सर्दियों को मौसम में ठंडक से बचाकर और अच्छी तरह से ओढ़ाकर रखना आवश्यक होता है। इसी के साथ कई बातें जिनका ख्याल रखने की जरूरत होती हैं।आइए जानते हैं कुछ जरूरी बातें..
 
सर्दियों के मौसम में छोटे बच्चों को अच्छी तरह से ओढ़ाकर रखें। बच्चों को ठंडी अधिक लगती है, इसलिए उनका विशेषतौर पर ख्याल रखें। पैरों में मौजे पहनाकर रखें। सर को अच्छी तरह से ओढ़कर रखें। छोटे बच्चों को लेयरिंग में कपड़े पहनाएं। 
 
बच्चों की नियमित रूप से मालिश करें। उनकी सरसो के तेल से मसाज करें। फिर हल्की-हल्की धूप उन्हें दिखा दें। मालिश के तुरंत बाद उन्हें नहलाने न ले जाएं। अधिक सर्दी होने पर शिशु को नहलाने की बजाए साफ तौलिए को हल्के गुनगुने पानी में भिगोकर बच्चे के शरीर को साफ कर दें।
 
सर्दियों के मौसम में ठंडक ज्यादा होने पर बच्चों को ज्यादा घर से बाहर न लें जाएं। ख्याल रखें जैसे ही शाम हो जाएं वैसे ही कमरे के दरवाजे-खिड़की बंद रखें लेकिन सुनिश्चित करें कि बच्चे का कमरा हवादार हो। 
 
कुछ खिलाते वक्त या पानी पिलाते समय बच्चों के कपड़े   गीले हो जाएं तो तुरंत उनके कपड़े बदलकर उन्हें सूखे और साफ कपड़े पहनाएं उन्हें गीले कपड़ों में न रखें।
 
बिस्तर ठंडा न रहें इसके लिए शिशु के सोने से पहले गर्म पानी की थैली या हीटिंग पैड  बिस्तर पर रखें इससे शिशु के सोने से पहले बिस्तर ठंडा नहीं रहेगा। 
 
ये भी पढ़ें
सर्दी-जुकाम से लेकर पेट की समस्या से लौंग दिलाती है निजात, जानिए गजब के फायदे