शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Ashvgandha Benefit
Written By

Health Tips: सेहत और सौंदर्य के लिए बहुत गुणकारी है अश्वगंधा, जानिए 5 फायदे

Health Tips: सेहत और सौंदर्य के लिए बहुत गुणकारी है अश्वगंधा, जानिए 5 फायदे - Ashvgandha Benefit
आयुर्वेद में बेहद महत्व रखने वाला अश्वगंधा, एक ऐसी औषधी है जो न केवल आपके तनाव को दूर करती है बल्कि सेहत और सौंदर्य से जुड़े कुछ फायदे भी देती है। जानिए अश्वगंधा के यह 5 फायदे, जो आपने पहले नहीं सुने होंगे - 
 
1 इसका पहला फायदा तो ज्यादातर लोग जानते हैं कि यह तनाव को कम करने में बेहद मददगार औषधि है। यह मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने में भी काफी मददगार है और दिमाग को ठंडा रखने में भी।
 
2 अगर आपको नींद न आने की समस्या है और आपकी रात सिर्फ करवटें बदलने में ही निकल जाती है, तो अश्वगंधा आपके लिए एक प्रभावशाली दवा की तरह काम करता है और आप चैन की नींद सो पाते हैं।
 
3 अगर आप पित्त प्रकृति के व्यक्ति हैं और आपके बाल असमय सफेद होने के साथ ही झड़ने भी लगे हैं, तो आपको अश्वगंधा का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपकी समस्या का जरूर समाधान हो जाएगा।
 
4 यह बड़ी उम्र के हिसाब से भी बालों में पोषण का एक बेहतरीन जरिया है जो जड़ों तक पोषण देकर बालों को सफेद होने से बचाता है और उन्हें स्वस्थ बनाए रखता है।
 
5 बालों की जड़ों यानि स्कैल्प संबंधी समस्याओं में भी यह काफी फायदेमंद है। जड़ों को मजबूती देने के साथ ही यह अन्य समस्याओं जैसे डैंड्रफ आदि से भी बचाता है।
 
ये भी पढ़ें
इन 5 कारणों से कम उम्र में भी आ सकता है ‘हार्ट अटैक’