गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. After getting wet in the rain
Written By

बारिश में भीगने के बाद नहाने के पानी में मिलाएं 4 चीजें, हो जाएंगे तरोताजा

बारिश आते ही उसमें भीगकर आनंद लेने का मन तो सभी का होता है विशेषकर बच्चों का। पर जिनकी सेंसिटिव त्वचा होती है उन्हें बारिश में भीगने के बाद खुजली, दाने और दाद जैसी समस्या आती ही है। ऐसे में हमारे लिए आवश्यक हो जाता कि हम बारिश में भीगने का आनंद लें और साथ में अपनी सेहत का ध्यान भी रखें। ऐसे में नहाने के पानी में आप कैसी कुछ चीजें मिला सकते हैं जिससे आप तरोताजा तो हो ही जाएंगे साथ में आपकी स्किन केयर भी हो जाएगी।
 
आइए जानते हैं -
 
1 चमेली की सुगंध से हम तरोताजा हो जाते हैं। बारिश के बाद नहाने के दौरान अपने पानी में चमेली का तेल/ फूल या इत्र मिला सकते हैं। इससे दिनभर आप टेंशन फ्री रहेंगे।
 
2 बारिश में नहाने के बाद हमारे कपडे भीगे रहते हैं जिसके कारण हमारे शरीर में से कपड़े की नमी की दुर्गन्ध आती है ऐसे में आप अपने नहाने के पानी में थोड़ा सा नमक और डीओ मिला सकते हैं।
 
3 बारिश के बाद नहाने में आप नीम का पानी भी उपयोग कर सकते हैं। नीम के पानी से नहाने से फोड़े-फुंसियों का उपचार तो होता ही है, त्वचा की देखरेख भी होती है। आपको नीम और पुदीने की पत्तियों को उबालना है और उसके ठंडा होने पर उससे नहा सकते हैं।
 
4 गुलाबजल और नींबू की कुछ बूंदे भी आप अपने नहाने के पानी में मिला सकते हैं इससे आपके शरीर से पसीने की दुर्गन्ध नहीं आती है और आप तरोताजा भी अनुभव करते हैं।
ये भी पढ़ें
लौकी से मुंह बनाते हैं तो उसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे, जानिए 5 फायदे