हाथ से खाना खाने से मिलते हैं कई सेहत लाभ, जरूर जानिए

इन दिनों अधिकांश लोग स्पून व चम्मच से ही खाना खाते हैं खासतौर से जब वो बाहर किसी रेस्टॉरेंट आदि में गए हो। अगर आपको भी ऐसे में व किसी भी वक्त हाथ से खाने में शर्म आती है तो आपको बता दे कि हाथ से खाने में शर्माने से काम नहीं चलेगा, बल्कि ऐसा करने से आपको ढेरों फायदे मिलेंगे। आइए, जानते हैं उन्हीं के बारे में -

1 चम्मच से खाना खाने के बजाए अगर हम हाथ से खाना खाते हैं तो मुंह नहीं जलता क्योंकि चम्मच का खाने के अनुसार बदलता है और इसका पता हमें नहीं चलता, जबकि हाथ से खाना खाते वक्त हमें तापमान का आभास होता है।

2 जब हम हाथ से खाना खाते हैं तब उंगुलियां और हाथ के उंगूठे आपस में मिलने से जो मुद्रा बनती है, उसके कारण शरीर में विशेष रूप से ऊर्जा पैदा होती है जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में सहायक है।

3 हाथ से खाना खाते समय हम हाथ धोने पर विशेष ध्यान देते हैं, जबकि चम्मच से खाना खाते वक्त हम रखा हुआ चम्म्च प्रयोग करते हैं, जिसमें जीवाणुओं की उपस्थिति की संभावना अधिक होती है।

4 जब हम हाथ से खाना खाते हैं, तो हमारे शरीर में सही होता है, जबकि चम्मच से खाना खाने पर यह लाभ हमें नहीं मिल पाता।

5 हाथ से खाना खाना स्पर्श चिकित्सा समान है। इसमें हमारे हाथ, मुंह, पेट और दिमाग में भी एक तरह का संबंध बनता है शरीर के आंतरिक संकेतों के जरिए ही खाना पचता है। इससे शरीर सुपोषित होता है।



और भी पढ़ें :