रात को बने चावल के इन 5 फायदों को जानकर हैरान रह जाएंगे आप, जानिए क्या है यह राज

बासी खाने से चमकेंगे बाल, रिसर्च में हुआ खुलासा बहुत फायदेमंद है बासी चावल

बासी चावल को बनाकर खाने वाले जानते हैं कि ये कितने टेस्टी लगते हैं। कई तरीकों से बासी चावल का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जो बासी चावल को अनहेल्दी मानकर फेंक रहे हैं या टैस्ट के चलते इन्हें खा रहे हैं तो आपके लिए एक बेहद खास जानकारी है।

जितनी बार भी आपने बासी चावल खाए हैं, आपको मिले हैं अच्छे के ये बढ़िया फायदे। बासी चावल टैस्ट में जितने अच्छे होते हैं, उतने ही खास हैं इनके गुण। तो जानिए क्या हैं बासी चावल खाने के फायदे।

1. अल्सर से छुटकारा : अगर आपको पेट में अल्सर की मुश्किल है तो बासी चावल खाएं। ये प्राकृतिकतौर पर ठंडक देते हैं। सुबह बासी चावल खाने से आपके पेट में आराम लगेगा।

2. टी या कॉफी की आदत से छुटकारा : अगर आपको सुबह दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करने की है और इस तलब से परेशान हैं तो बासी चावल खाएं। ये आदत छूट जाएगी।



3. ब्लडप्रेशर में फायदा : आपके शरीर को सुबह नाश्ते में चावल खाने में कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। सुबह बासी चावल को खाने आपको ब्लडप्रेशर में बहुत फायदा होगा।

4. खूबसूरत हो जाएंगे बाल : चावल में आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। इतने तत्वों से भरपूर चावल सुबह खाए जाने पर शरीर में अच्छी तरह पच जाते हैं। आपके बालों के लिए ये दवा की तरह काम करेंगे।

5. पतले रहने में मदद : बासी चावल का ये गुण सबसे अधिक खास है। आमतौर पर चावल को फैट बढ़ानेवाला भोजन समझा जाता है। चावल रातभर रखे रहने पर 60 प्रतिशत तक कैलोरी खो देते हैं इसलिए ताजे बने चावल से बासी चावल खाना स्लिम रहने के लिए बेहतर है।



 

और भी पढ़ें :