Healthy Food :कैरी में छुपा है सेहत का राज, जानिए ये 10 लाभ

गर्मी के दिनों में कच्ची कैरी कई बीमारियों से बचाने में सहायक होती है। इसका सेवन भी अधिक किया जाता है। सेहत के लिहाज से भी और खाने में भी। कई लोग कच्ची कैरी इसलिए भी नहीं खाते कि दांत खट्टे हो जाते हैं लेकिन आज आपको बताते हैं कच्ची कैरी खाने के कुछ खास फायदे -

- कच्ची कैरी में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड का संचार अच्छे से होता है। साथ ही यह नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मददगार होती है।
- कच्ची कैरी की लौंजी, सब्जी और अचार बनाया जाता है और बड़े चाव से खाते हैं। खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ यह रोग प्रतिरोधक की क्षमता भी बढ़ाती है।


- लौंजी के रूप में कैरी का सेवन करने से आंतों में होने वाले संक्रमण दूर होते हैं। इससे लिवर दुरस्त होता है।
- गर्भावस्था में कच्ची कैरी का सेवन करना लाभदायक रहता है। इससे कब्ज, एसिडिटी, उल्टी जैसी समस्या नहीं होती है। कच्ची कैरी खाने से महिलाओं में एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती है, जो कई बीमारियों में शिशु और मां दोनों को बचाने में सहायक होती है।

- कच्ची कैरी के सेवन से स्कर्वी रोग को कम करने में निजात मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन सी की कमी पूरी होती है। स्कर्वी एक प्रकार का रोग है जो विटामिन सी की कमी से होता है। इससे शरीर पर चकत्ते पड़ने लग जाते हैं।

- कच्ची कैरी के सेवन से दांत मजबूत होते हैं। जी हां, इसमें मौजूद विटामिन सी दांतों को मजबूती प्रदान करते हैं और मसूड़ों से खून निकलना बंद हो जाता है। अगर आप कच्ची कैरी खाते हैं तो यह मुंह की बदबू को भी दूर करने में सहायक है।

- कच्ची कैरी का सेवन करने से डीहाइड्रेशन, धूप और लू नहीं लगती है। पानी में इसे उबालकर ठंडा करके इसका पना बनाया जाता है। जिसमें चीनी और जीरा डालकर पिया जाता है। गर्मी में इसे पीने से ताजगी बनी रहती है। साथ ही पसीने के बदबू में राहत मिलती है।

- कच्ची कैरी डायबिटीज मरीजों के लिए लाभदायक मानी जाती है। इसके सेवन से शुगर लेवल कम होता है। साथ ही यह शरीर में आयरन की कमी को भी पूर्ण करता है। हालांकि शुगर मरीज डॉ की सलाह से ही इसका सेवन करें।

- कच्ची कैरी का सेवन करने से बाल घने और चमकदार होते हैं। इसी के साथ त्वचा में भी कसावट आती है।

- कच्ची कैरी के सेवन से बवासीर में फायदा हो सकता है। जी हां, बवासीर को पाचन तंत्र से जोड़कर देखा जाता है। कच्ची कैरी पाचन प्रक्रिया को मजबूत करती है। यह फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इससे कठोरता कम होती है और आराम मिलता है।



और भी पढ़ें :