बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. किसान आंदोलन
  4. farmers protest kisan delhi march msp guarantee modi government 10 updates
Last Updated : गुरुवार, 22 फ़रवरी 2024 (00:47 IST)

दिल्ली चलो मार्च 2 दिन के लिए स्थगित, किसान बोले 23 फरवरी को तय होगी आगे की रणनीति, 10 बड़े अपडेट्‍स

सरकार ने किसानों के लिए किए बड़े ऐलान

दिल्ली चलो मार्च 2 दिन के लिए स्थगित, किसान बोले 23 फरवरी को तय होगी आगे की रणनीति, 10 बड़े अपडेट्‍स - farmers protest kisan delhi march msp guarantee modi government 10 updates
एक की मौत पर बवाल
सीएम मान बोले- मौत की होगी जांच
राहुल ने साधा पीएम पर निशाना
 
नई दिल्ली। Farmers Protest : पंजाब-हरियाणा सीमा पर 2 प्रदर्शन स्थलों में से एक खनौरी सीमा पर झड़प में 1 प्रदर्शनकारी की मौत और लगभग 12 पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद किसान नेताओं ने बुधवार को दिल्ली चलो मार्च 2 दिन के लिए स्थगित कर दिया। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि वे शुक्रवार शाम को आगे की रणनीति तय करेंगे। उन्होंने कहा कि फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी सहित अपनी मांगों को लेकर हजारों किसान दो सीमा बिंदुओं पर डेरा डाले रहेंगे। पढ़िए आंदोलन से जुड़े 10 बड़े अपडेट्‍स- 
1. सरकार बातचीत के लिए तैयार : केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को कहा कि प्रदर्शनकारी किसान हमारे 'भाई' व 'अन्नदाता' हैं और केंद्र सरकार उनसे बातचीत के लिए तैयार है। ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों की अधिक आय सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। ठाकुर ने कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में कई कदम उठाए गए हैं।
2. एक किसान की मौत : हरियाणा के खनौरी बॉर्डर पर पुलिस और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच झड़प में एक किसान की मौत हो गई है। ऑल इंडिया किसान सभा ने आरोप लगाया है कि पुलिस कार्रवाई के दौरान किसान की मौत हुई है। किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा ने कहा कि मृतक की पहचान पंजाब के बठिंडा जिले के बलोके गांव निवासी शुभकरण सिंह (21) के रूप में हुई है।
3. गन्ने की एफआरपी बढ़ी : केंद्र सरकार ने बुधवार को 2024-25 सत्र के लिए गन्ने का उचित व लाभकारी मूल्य (एफआरपी) 25 रुपये बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल करने की मंजूरी दी। गन्ने का नया सत्र अक्टूबर से शुरू होता है।
4. दूसरी बार की वृद्धि : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के 2014 में सत्ता में आने के बाद यह अब तक की सबसे बड़ी एफआरपी है। मात्रा के संदर्भ में, यह दूसरी बार है जब मोदी सरकार ने एफआरपी में एक बार में 25 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की है।
5. शांति बनाने रखने की अपील : कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने पांचवें दौर की बातचीत के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार सभी मुद्दे जैसे की MSP की मांग, पराली का विषय, FIR पर बातचीत समेत सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार है। उन्होंने किसान नेताओं को चर्चा के लिए दोबारा आमंत्रित किया और कहा कि शांति बनाए रखना जरूरी है। 
6. आंदोलन में पहली मौत : पंजाब-हरियाणा सीमा पर खनौरी में सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच झड़प में 21 वर्षीय एक किसान की मौत हो गई तथा लगभग 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए। किसान नेताओं ने कहा कि 13 फरवरी को 'दिल्ली चलो' मार्च के शुरू होने के बाद से हुई झड़पों में यह पहली मौत है।
7.  पराली में मिर्च डालकर लगाई आग : तलवार, गंडासों, भालों से हमला : न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गांरटी सहित विभिन्न मांगों को लेकर ‘दिल्ली कूच’ कर रहे किसानों ने बुधवार को हरियाणा के दातासिंह वाला-खनौरी बॉर्डर पर धान की पराली में मिर्चें डालकर आग लगा दी और तलवार, भालों व गंडासों से पुलिस बल पर हमला कर दिया जिसमें 12 पुलिस कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए।
 
8. मान ने कहा करेंगे कार्रवाई : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान   पंजाब-हरियाणा सीमा पर एक युवा किसान की मौत से दुखी हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। किसान की मौत के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।
9. राहुल गांधी ने साधा निशाना : किसान की मौत पर राहुल गांधी का निशाना। एक्स पर लिखा खनौरी बॉर्डर पर युवा किसान शुभकरण सिंह की फायरिंग में मौत की खबर हृदयविदारक है, मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। पिछली बार 700 से अधिक किसानों का बलिदान लेकर ही माना था मोदी का अहंकार, अब वो फिर से उनकी जान का दुश्मन बन गया है। मित्र मीडिया के पीछे छिपी भाजपा से एक दिन इतिहास ‘किसानों की हत्या’ का हिसाब ज़रूर मांगेगा।
 
10. पुलिस के पुख्ता इंतजाम : किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। सभी बॉर्डर पर सुरक्षा चाक-चौबंद है। सुरक्षा के मद्देनजर 700 जवानों को तैनात किया गया है। पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू है। एजेंसियां  Edited By : Sudhir Sharma
ये भी पढ़ें
Nuh Violence : हरियाणा पुलिस ने कांग्रेस MLA मामन खान पर UAPA के तहत आरोप लगाए