सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट विश्व कप 2023
  3. क्रिकेट विश्व कप 2023 न्यूज
  4. Virat Kohli Shatters Sachin Tendulkar record of most tons and WC runs
Written By
Last Updated : बुधवार, 15 नवंबर 2023 (17:45 IST)

भगवान से आगे किंग, 50वां वनडे शतक जड़कर कोहली ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

भगवान से आगे किंग, 50वां वनडे शतक जड़कर कोहली ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड - Virat Kohli Shatters Sachin Tendulkar record of most tons and WC runs
मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में विराट कोहली ने तीसरा शतक जड़कर अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर का सर्वाधिक वनडे शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सचिन तेंदुलकर ने अपने एकदिवसीय करियर में 452 पारियों में 49 शतक जड़े थे। विराट कोहली ने यह कारनामा 479 वनडे पारी में किया।

विराट कोहली इससे पहले अपने जन्मदिन पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर चुके थे। लेकिन आज मुंबई सचिन तेंदलुकर के घर में उन्हीं के सामने उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

इसके अलावा विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक विशवकप रनों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 में दक्षिण अफ्रीका में हुए एकदिवसीय विश्वकप में 673 रन बनाए थे। विराट ने यह रिकॉर्ड शतक जमाने से थोड़ा पहले तोड़ दिया।

इसी के साथ विराट कोहली ने किसी एक विश्व कप में सबसे ज्यादा 50 से अधिक के स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया है। इस विश्व कप में विराट का यह आठवां 50 से अधिक स्कोर है। इससे पहले सचिन ने 2003 विश्व कप में और शाकिब अल हसन ने 2019 में सात-सात बार 50 अधिक का स्कोर बना चुके है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली का यह शतक इस वनडे विश्वकप में तीसरा शतक है। इससे पहले धर्मशाला में हुए मैच में विराट कोहली अपना शतक 5 रनों से चूक गए थे। उन्हें मैट हैनरी ने डीप में फिलिप्स द्वारा कैच करवाया था। इस बार विराट कोहली 117 रन बनाकर पवैलियन लौट गए।
ये भी पढ़ें
वानखेड़े में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खड़ा किया 397 रनों का पहाड़