रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट विश्व कप 2023
  3. क्रिकेट विश्व कप 2023 न्यूज
  4. team india has lost all three big tournament semi finals they played on wankhede, wankhede records INDvsNZ
Written By
Last Updated : बुधवार, 15 नवंबर 2023 (14:14 IST)

INDvsNZ : वानखेड़े में हारे हैं 3 बड़े सेमीफाइनल, क्या चौथी बार रच पाएगा भारत इतिहास

INDvsNZ : वानखेड़े में हारे हैं 3 बड़े सेमीफाइनल, क्या चौथी बार रच पाएगा भारत इतिहास - team india has lost all three big tournament semi finals they played on wankhede, wankhede records INDvsNZ
INDvsNZ Semi Final 1 : यह Team India के लिए सबसे बड़े क्षणों में से एक है, वे पूरे विश्व कप में अपराजेय रहने के बाद सेमीफाइनल में पहुंचे हैं, उन्होंने इस World Cup में खेले गए अपने हर 9 मैच जीते हैं और सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। New Zealand और India के बीच यह मैच Wankhede Stadium Mumbai में खेला जा रहा है जहां भारत का सेमीफाइनल रिकॉर्ड बेहद खराब है । उन्होंने इस स्टेडियम में तीन बड़े टूर्नामेंटों के सेमीफाइनल खेले हैं और सभी हारे हैं। 
 
ये हैं वो तीन बड़े सेमीफाइनल जो टीम इंडिया वानखेड़े स्टेडियम में हारी है 
(Team India Semi Final Records in Wankhede Stadium)
 
1. 1987 2nd Semi Final INDvsENG : यह 1987 World Cup का दूसरा सेमीफाइनल था जहां भारत इंग्लैंड से 35 रनों से हार गया। इस मैच में भारत ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और इंग्लैंड की टीम ने अपने 6 विकेट खोकर भारत को 255 रनों का लक्ष्य दिया और टीम इंडिया 45.3 ओवर में ऑलआउट हो गई। Player of The Match रहे थे Opener Graham Gooch जिन्होंने 136 गेंदों पर 115 रन बनाए थे। 
 
 
2. 1989 Nehru Cup (MRF World Series) 2nd Semi Final INDvsWI : यह नेहरू कप का दूसरा सेमीफाइनल था जहां भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। वेस्टइंडीज ने भारत को 166 रन का लक्ष्य दिया और वेस्टइंडीज ने इसे 42.1 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया, Player of The Match Viv Richards रहे जिन्होंने 3 कैच लपके थे।
 
3. 2016 T-20 World Cup INDvsWI : इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, भारत ने 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 192 रन बनाए थे और वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया था। Player of The Match Lendl Simmons रहे थे जो 51 गेंदों में 82 रन बना कर नाबाद रहे थे।
 
तो ये हैं वो रिकॉर्ड जब टीम इंडिया मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बड़े टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में हार गई थी लेकिन सवाल ये है कि क्या ये मजबूत भारतीय टीम आज इतिहास रच पाएगी?