मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट विश्व कप 2023
  3. क्रिकेट विश्व कप 2023 न्यूज
  4. Rohit Sharma and Virat Kohli amoungs the wicket as batters rolls arm
Written By
Last Modified: रविवार, 12 नवंबर 2023 (22:10 IST)

विराट कोहली और रोहित शर्मा को मिले विकेट, बल्लेबाजों ने भी की गेंदबाजी

विराट कोहली और रोहित शर्मा को मिले विकेट, बल्लेबाजों ने भी की गेंदबाजी - Rohit Sharma and Virat Kohli amoungs the wicket as batters rolls arm
केएल राहुल (102 रन, 64 गेंद) विश्व कप में सबसे तेज शतक जड़ने वाले भारतीय क्रिकेटर बने जिससे उनके और श्रेयस अय्यर (नाबाद 128 रन, 94 गेंद) के सैकड़े की बदौलत भारत ने रविवार का यहां नीदरलैंड को अंतिम लीग मैच में 160 रन से हराकर लगातार नौवीं जीत दर्ज की।इससे भारत ने लीग मुकाबलों का समापन 18 अंक से किया और अब बुधवार को मुंबई में टीम का सामना सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से होगा।

अय्यर और राहुल ने चौथे विकेट के लिए 208 रन साझेदारी बनायी। इन दोनों के अलावा कप्तान रोहित शर्मा (61 रन), शुभमन गिल (51 रन) और विराट कोहली (51 रन) के अर्धशतक से भारत ने चार विकेट पर 410 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। यह उनका विश्व कप में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है।

अंतिम 10 ओवर में भारतीय टीम ने 122 रन जोड़े जिससे वह दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बाद टूर्नामेंट में 400 रन से ज्यादा का स्कोर बनाने वाली तीसरी टीम बनी।

पहाड़ जैसे स्कोर के कारण भारतीय गेंदबाजों को नीदरलैंड को 250 रन पर समेटने में ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ा। दिलचस्प बात रही कि कोहली और रोहित ने भी एक एक विकेट लिये।

भारतीय टीम ने इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी की है और इस मैच में भी यही सिलसिला जारी रहा।अय्यर का यह चौथा वनडे शतक और विश्व कप में पहली शतकीय पारी है। वह तब क्रीज पर उतरे जब गिल और रोहित ने पहले विकेट के लिये 71 गेंद में 100 रन बना लिये थे और भारत बड़ा स्कोर बनाने की ओर बढ़ रहा था।

इस 28 साल के दायें हाथ के बल्लेबाज ने अपनी भूमिका बेहतरीन ढंग से निभायी और उन्हें राहुल के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला।अय्यर की बल्लेबाजी का सबसे बड़ा आकर्षण उनका जोखिम से बचना रहा जिससे वह गेंदबाजों की गेंद के प्रति सतर्क रहे ताकि रन गति बरकरार रहे।

वह स्पिन को आमतौर पर अच्छी तरह खेलते हैं लेकिन बायें हाथ के गेंदबाजों के खिलाफ उनकी कमजोरी दिखती है जिसे उनके स्ट्राइक रेट से बखूबी देखा जा सकता है।अय्यर ने रोल्फ वान डर मर्व पर एक और दो रन बनाये जबकि आर्यन दत्त और तेज गेंदबाज पॉल वान मीकेरन और लोगान वान बीक को निशाना बनाया।

वान मीकेरन पर तो उन्होंने लांग ऑन और कवर पर 80 मीटर के दो गगनदायी छक्के जड़े।उन्होंने तेज गेंदबाज बास डि लीडे पर मिड ऑफ में एक रन लेकर अपने 100 रन पूरे किये जिसके लिए उन्होंने महज 84 गेंद खेली।

राहुल अपनी पारी के शुरू में स्ट्राइक रोटेट करते हुए उनका अच्छा साथ निभा रहे थे, फिर उन्होंने वान मीकेरन पर मिड विकेट पर छक्का जड़कर अपने तेवर दिखाये और अपना सातवां वनडे शतक जड़ दिया।राहुल ने तेज गेंदबाज डि लीडे पर मिड विकेट पर लगातार दो छक्के जड़कर महज 62 गेंद में अपना सैकड़ा पूरा किया। यह वनडे विश्व कप में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे तेज शतक भी है।

अय्यर और राहुल के लिए रोहित, गिल और कोहली ने अर्धशतक जड़कर चीजें आसान कर दीं।चिन्नास्वामी की उछाल भरी पिच पर 24 वर्षीय गिल ने तेज गेंदबाज वान बीक और दत्त पर एक एक छक्के जमाये जिसमें से दूसरा छक्का स्टेडियम की छत पर गिरा।

रोहित ने क्रीज पर जमने में थोड़ा समय लिया क्योंकि वान बीक की गेंदों से वह थोड़े असहज दिखे।पर इसके बाद उन्होंने नीदरलैंड के गेंदबाजों को धुनना शुरू किया।

पर दोनों के आउट होने से पहले विकेट की साझेदारी टूट गयी। लेकिन फिर कोहली और अय्यर ने 66 गेंद में 71 रन की भागीदारी निभायी।कोहली अपने 50वें वनडे शतक की उपलब्धि को हासिल करने के लिए अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन वान डर मर्व ने उन्हें बोल्ड कर भारतीय प्रशंसकों की उम्मीद तोड़ दी।

लेकिन बाद में कोहली ने नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स का विकेट झटका जो विकेट के पीछे राहुल के कैच लपकने से आउट हुए। इससे दर्शक खुशी से झूम उठे।गिल और सूर्यकुमार यादव ने भी दो दो ओवर गेंदबाजी की।

नीदरलैंड के लिए तेजा निदामानुरू ने 39 गेंद में 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उनके अलावा साइब्रांड एंजेलबेट ने 45 रन, कोलिन एकरमैन ने 35 रन और मैक्स ओडोड ने 30 रन बनाये।भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने दो दो विकेट झटके।(भाषा)
ये भी पढ़ें
INDvsNZ विजय रथ पर सवार टीम इंडिया के सामने किनारे से सेमीफाइनल में आई न्यूजीलैंड की चुनौती