शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट विश्व कप 2023
  3. क्रिकेट विश्व कप 2023 न्यूज
  4. Virat Kohli records in INDvsNZ game, the chase master virat kohli has impressive records in ODI
Written By
Last Updated : सोमवार, 23 अक्टूबर 2023 (15:50 IST)

'Chase Master' Virat Kohli : बड़े मैचों का बड़ा खिलाड़ी, पीछा करते वक़्त बन जाता है 'Beast'

'Chase Master' Virat Kohli : बड़े मैचों का बड़ा खिलाड़ी, पीछा करते वक़्त बन जाता है 'Beast' - Virat Kohli records in INDvsNZ game, the chase master virat kohli has impressive records in ODI
कृति शर्मा
Virat Kohli Records : भारतीय स्टार बल्लेबाज Virat Kohli ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह आज के युग में क्रिकेट जगत के चेस मास्टर हैं (Greatest Chaser in Cricket World).. उन्होंने एक बार फिर साबित कर दिया है कि जब भी भारत बड़े मैचों में लक्ष्य का पीछा करते हुए लड़खड़ाता है, तो वह बाधा को शांति से स्वीकार करते हैं और धैर्य के साथ उस पर काबू पाते हुए टीम को लक्ष्य के नजदीक ले जाते हैं। वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिसके पास हर चीज के लिए हमेशा एक योजना होती है और उन्हें अच्छी तरह उन योजनाओं को सफल करना भी आता है।
In-Form विराट कोहली
22 अक्टूबर को धर्मशाला (Dharamsala INDvsNZ) में इस मैच से पहले तक सभी मैच जीतने वाली टीमों (भारत और न्यूज़ीलैंड) के बीच एक बड़ा मैच खेला गया जहां भारत ने न्यूज़ीलैंड को चार विकेट से हरा दिया और अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखा। भारत अब एकमात्र ऐसी टीम है जिसने इस विश्व कप में एक भी मैच नहीं हारा, सभी पांच जीते और पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर विराजमान हैं। भारत की लगभग सभी जीतों में विराट कोहली फॉर्म में नज़र आएं हैं। लगता है वर्ल्ड कप से पहले ही उन्होंने यह सुनिश्चित कर लिए था कि वह किसी भी तरह से भारत की हर जीत में अपना योगदान देंगे और ऐसा ही उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ मैच में भी किया। 
274 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जब भारत को एक स्थिर पारी की जरूरत थी, तब विराट कोहली ने 104 गेंदों में 95 रनों की पारी खेली और भारत को मैच जिताने में मदद की (Virat Kohli 95 against NZ)। 20 साल में यह पहली बार है जब भारत ने वनडे विश्व कप टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड को हराया। उनकी खूबसूरत पारी के बाद से हर किसी की जुबान पर विराट कोहली का नाम है और वह लगातार सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं (Virat Kohli Trending on Social Media)। यहां तक ​​कि जो लोग विराट कोहली को पसंद नहीं करते थे, उन्होंने भी इस तथ्य से समझौता कर लिया है कि वह इस क्रिकेट जगत के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं।
 
इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली 
-पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले मैच में विराट कोहली ने 116 गेंदों पर 85 रन बनाए थे।
-उन्होंने दूसरे मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 56 में से 55* रन बनाए थे। 
-उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 16 रन बनाए थे। 
-उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 103* रन बनाकर अपना 48वां वनडे शतक पूरा किया था। 
-22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में उन्होंने 274 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 95 रन बनाए और भारत को अपनी लगातार पांचवी जीत दिलवाने में मदद की। 
'Chase Master' Virat Kohli
इस वनडे विश्व कप में उनका औसत 118 है। वनडे प्रारूप में लक्ष्य का पीछा करते हुए उनके नाम शानदार रिकॉर्ड हैं। विराट कोहली ने वनडे में सफल रन चेज में 96 पारियां खेली हैं.
 
उनमें से 48 में उन्होंने 50+ स्कोर किया है
 
23 100
25 50s
 
सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से एक शतक दूर
सचिन तेंदुलकर, अपने युग के महानतम, ऐसे खिलाड़ी जिनकी कई लोग प्रशंसा करते हैं और युवा उन्हें अपना आदर्श मानते हैं, उनके नाम पर 49 वनडे शतक हैं। इस युग के स्टार विराट कोहली के नाम 48 वनडे शतक हैं, विराट कोहली सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ एक शतक दूर हैं
 
विश्व कप में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी
31 विश्व कप मैचों में, कोहली ने 55.36 की प्रभावशाली औसत से 1,384 रन बनाए हैं। उनके विश्व कप रिकॉर्ड में तीन शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 107 है। यह प्रदर्शन उन्हें टूर्नामेंट के इतिहास में चौथा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला और भारत का दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बनाता है।
 
इस दिन पाकिस्तान के ख़िलाफ़ होश उड़ा देने वाला विराट का 'चेस'
आपको याद दिला दें कि पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप में एमसीजी मैदान पर जब भारत की सारी उम्मीदें खत्म हो गई थीं और ऐसा लग रहा था कि वह जीत नहीं पाएगा, तब विराट कोहली की धमाकेदार पारी ने पाकिस्तान के हाथ से जीत छीन ली थी। जब मजबूत लक्ष्य की जरूरत थी तो विराट शांत रहे और 53 गेंदों पर 82 रन बनाए। यह विराट कोहली के अब तक के सबसे प्रतिष्ठित चेज़ में से एक था। 
ये भी पढ़ें
वर्ल्ड कप के बीच एक दु:खद खबर, पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन