सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट विश्व कप 2023
  3. क्रिकेट विश्व कप 2023 न्यूज
  4. India defeats Newzeland in an ICC tournament after twenty years with four wicket win
Written By
Last Updated : रविवार, 22 अक्टूबर 2023 (22:30 IST)

20 साल बाद भारत ने न्यूजीलैंड को ICC टूर्नामेंट में हराया, 4 विकेट से जीता मैच

20 साल बाद भारत ने न्यूजीलैंड को ICC टूर्नामेंट में हराया, 4 विकेट से जीता मैच - India defeats Newzeland in an ICC tournament after twenty years with four wicket win
INDvsNZ करीब 20 साल का इंतजार आज पूरा हुआ जब धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम में भारत ने न्यूजीलैंड को 2 ओवर रहते 4 विकेटों से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 10 विकेटों के नुकसान पर 273 रन बनाए। वहीं भारत ने इस लक्ष्य को 6 विेकेटों के नुकसान रहते हुए पा लिया। विराट कोहली शतक से 5 रन चूक गए लेकिन एक बहुत महत्वपूर्ण पारी खेलकर लौटे। इससे पहले भारत ने साल 2003 में न्यूजीलैंड को आईसीसी वनडे विश्वकप में 6 विकेटों से हराया था।
इससे पहले  न्यूजीलैंड ने आईसीसी विश्व कप 2023 के 21वें मुकाबले में रविवार काे डेरिल मिचेल 130 रन और रचिन रवींद्र के 75 रनों की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत को 273 रन का स्कोर खड़ा किया है।

आज यहां भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों डेवन कॉन्वे शून्य और विल यंग 17 रन को नौवें ओवर में खो दिया। कॉन्वे को सिराज ने श्रेयस के हाथों कैच आउट कराया। वहीं शमी ने यंग को नौवें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आये डेरिल मिचेल और रचिन रवींद्र ने संभल कर खेलते हुए तीसरे विकेट लिए रिकार्ड 159रनों की साझेदारी कर न्यूजीलैंड को संभाला। न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिचेल ने 127 गेंदों पर 130 रन बनाए। जबकि रचिन रवींद्र ने 87 गेंदों में 75 और ग्लेन फिलिप्स ने 23 रन का योगदान दिया। मिचेल और रवींद्र की जोड़ी ने विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड मैच में सबसे बड़ी साझेदारी की है। 1987 में सुनील गावस्कर और के श्रीकांत ने 136 रन की साझेदारी की थी। अब इन दोनों ने इस रिकॉर्ड को तोड़ा है। 178 रन पर न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट गिरा है। रचिन रवींद्र 87 गेंद में 75 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। मोहम्मद शमी ने उन्हें शुभमन गिल के हाथों कैच कराया।कुलदीप यादव ने टॉम लाथम पांच रन को आउट कर न्यूजीलैंड का चौथा झटका दिया। कुलदीप यादव ने ग्लेन फिलिप्स 23 को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। 257 रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड का छठ विकेट गिरा है। मार्क चैपमैन आठ गेंद में छह रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने उन्हें विराट कोहली के हाथों कैच कराया। सातवें विकेट के रूप में मिचेल सैंटनर एक रन बनाकर आउट हुए हैं। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। न्यूजीलैंड का नौवां विकेट डेरिल मिचेल 127 गेंद पर 130 रन के रूप में गिरा उन्हें शमी ने उन्हें विराट कोहली के हाथों कैच कराया।

भारत की ओर से मिचेल, रवींद्र और फिलिप्स के अलावा सिर्फ विल यंग (17 रन) ही दहाई का आंकड़ा छू सके। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने पांच और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को एक-एक विकेट मिला।
ये भी पढ़ें
5 रनों से शतक चूके, सचिन की बराबरी करने में विराट का इंतजार बढ़ा