WHO की चेतावनी, घातक होगा कोरोना महामारी का दूसरा साल

Last Updated: शनिवार, 15 मई 2021 (07:40 IST)
संयुक्त राष्ट्र। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस ने चेतावनी देते हुए कहा कि महामारी का दूसरा साल दुनिया के लिए पहले साल के मुकाबले अधिक घातक होगा।
WHO ने अमीर राष्ट्रों से अपील की है कि वह बच्चों के टीकाकरण के बारे में फिर से विचार करें। संगठन ने इन देशों से कोवैक्स योजना के तहत गरीब देशों को कोविड-19 वैक्सीन दान करने की अपील की है।

घेब्रेयियस ने कहा कि WHO कोविड-19 के बढ़ते मामलों से निपटने में भारत की मदद कर रहा है और हजारों की संख्या में ऑक्सीजन कॉनसनट्रेटर, अस्थायी एवं चल अस्पतालों के लिए टेंट, मास्क और अन्य चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति कर रहा है।
विश्व निकाय के महानिदेशक ने कहा कि भारत की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है, कई राज्यों में चिंतित करने के स्तर तक मामले, अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या और मौतों बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी साझेदारों को धन्यवाद देते हैं जो भारत की मदद कर रहे हैं।
डॉ. टेड्रोस ने कहा कि कोरोना को लेकर आपातकालीन स्थिति केवल भारत तक ही सीमित नहीं है। नेपाल, श्रीलंका, वियतनाम, थाईलैंड और मिस्र जैसे देश भी कोरोना के बढ़ते मामलों से परेशान हैं।
उल्लेखनीय है कि भारत में अब तक
2,40,46,809 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इस महामारी से 2,62,317 लोग मारे जा चुके हैं और 37,04,893 लोगों का इलाज चल रहा है। हालांकि 2 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से जंग जीत चुके हैं।



और भी पढ़ें :