चीन में Corona Virus का कहर जारी, अब तक 1770 लोगों की मौत, हांगकांग में टॉयलेट रोल की लूट

पुनः संशोधित सोमवार, 17 फ़रवरी 2020 (13:24 IST)
बीजिंग। में घातक से 105 और लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या सोमवार को 1,770 के पार पहुंच गई। सशस्त्र लुटेरों ने सैकड़ों लूट लिए। दरअसल कोरोना वायरस के खतरे के बीच टॉयलेट रोल की मांग बढ़ी है और उसकी कमी की आशंका में ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं।
अधिकारियों ने कम महत्व वाले सार्वजनिक स्थानों को बंद करने और बुरी तरह से प्रभावित हुबेई प्रांत में महामारी को नियंत्रित करने के लिए यातायात प्रतिबंध लगाने जैसे कड़े कदम उठाने की घोषणा की है।

संक्रमित लोगों की संख्या 70 हजार के पार : सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की एक खबर के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि 2,048 नए मामलों की पुष्टि होने के साथ ही इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 70,548 हो गई है।
10,844 लोगों को मिली अस्पताल से छुट्टी : रविवार को जिन 105 लोगों की जान गई उनमें से 100 हुबेई में जबकि तीन हेनान और दो गुआंगदोंग में मारे गए। आयोग ने बताया कि अभी तक कुल 10,844 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। वहीं 7,264 लोगों के इससे संक्रमित होने का संदेह है।

हांगकांग में रविवार तक इसके 57 मामलों की पुष्टि हो गई थी, जहां इससे एक व्यक्ति की जान जा चुकी है। वहीं मकाउ में 10 और ताइवान में इससे एक व्यक्ति की जान जाने सहित 20 मामले अभी तक सामने आए हैं।
आयोग ने रविवार को एक घोषणा में कहा था कि नए मामलों में काफी गिरावट आई है, जिससे प्रतीत होता है कि इससे नियंत्रण करने के लिए उठाए जा रहे कदम कारगर सिद्ध हो रहे हैं।

एनएचसी के प्रवक्ता मी फेंग ने कहा था कि वायरस से सबसे अधिक प्रभावित वुहान में संक्रमित और उससे गंभीर रूप से बीमार लोगों के अनुपात में उल्लेखनीय कमी आई है।
हथियारधारी लोगों ने लूटे टॉयलेट पेपर : हांगकांग की पुलिस उन सशस्त्र लुटेरों की तलाश कर रही है जिन्होंने सैकड़ों टॉयलेट रोल लूट लिए। दरअसल, कोरोना वायरस के खतरे के बीच टॉयलेट रोल की मांग बढ़ी है और उसकी कमी की आशंका में ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं। सरकार ने आश्वासन दिया है कि टॉयलेट रोल की आपूर्ति प्रभावित नहीं होगी, इसके बावजूद लोग अधिकाधिक संख्या में इन्हें खरीद रहे हैं।
सुपर मार्केट में इनका स्टॉक आते ही खत्म हो जाता है। लोग टॉयलेट रोल खरीदने के लिए लंबी-लंबी कतारें लगा रहे हैं। चावल, पास्ता, हैंड सेनेटाइजर तथा साफ-सफाई के काम में आने वाली अन्य वस्तुओं की भी बहुत मांग है। पुलिस ने बताया कि तीन लोगों ने एक डिलिवरी ब्यॉय को चाकू दिखाकर धमकाया और 130 अमेरिकी डॉलर से अधिक कीमत के टॉयलेट पेपर लूटकर ले गए।



और भी पढ़ें :