अगले हफ्ते से लोगों को लग सकता है रूस का Sputnik का टीका, जुलाई से भारत में ही होगा उत्पादन

पुनः संशोधित गुरुवार, 13 मई 2021 (18:26 IST)
नई दिल्ली। कोरोनावायरस की दूसरी लहर के बीच वैक्सीनेशन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। (Niti Aayog) ने गुरुवार को जानकारी दी है कि रूस की कोरोना वैक्‍सीन स्‍पूतनिक भारत आ रही है। नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि मुझे यह कहने में खुशी हो रही है कि हम आशांवित हैं कि अगले हफ्ते से स्‍पूतनिक (Sputnik) बाजार में उपलब्‍ध होगी।
ALSO READ:
मध्यप्रदेश में गांव के लोग कतरा रहे हैं कोरोना जांच से
डॉ. वीके पॉल ने कहा कि हम रूस से आई हुई तय मात्रा में स्‍पूतनिक वैक्‍सीन की बिक्री के अगले हफ्ते से शुरू होने की आशा करते हैं। उन्‍होंने कहा कि आगे भी सप्‍लाई को लेकर प्रयास जारी रहेंगे।
स्‍पूतनिक वैक्‍सीन का उत्‍पादन जुलाई से शुरू होगा। ऐसा आकलन है कि उस समय वैक्‍सीन की 15.6 करोड़ डोज बनाई जाएंगी। डॉ. पॉल ने कहा कि भारत में करीब 18 करोड़ के आसपास कोरोना वैक्‍सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। अमेरिका में यह आंकड़ा 26 करोड़ के आसपास है। ऐसे में भारत तीसरे स्‍थान पर है।
उन्‍होंने कहा कि हम खुश हैं कि भारत में 45 साल से अधिक उम्र के एक तिहाई लोग वैक्‍सीन लगने के बाद सुरक्षित हैं। देश में मरने वाले कुल लोगों में 45 और उसे अधिक उम्र के लोगों की हिस्‍सेदारी 88 फीसदी है। इस समय देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कैविशिल्ड वैक्सीन लोगों को दी जा रही है। सरकार की कोशिश है कि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाई जाए।



और भी पढ़ें :