Corona स्थिति की प्रधानमंत्री मोदी ने की समीक्षा, 4 राज्‍यों के मुख्यमंत्रियों से की बात

पुनः संशोधित शनिवार, 8 मई 2021 (17:51 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र, तमिलनाडु, और के मुख्यमंत्रियों से बात कर इन राज्यों में कोरोनावायरस (Coronavirus) की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी।
के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिए उठाए गए कदमों और इसकी तीसरी लहर को रोकने के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में प्रधानमंत्री को अवगत कराया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि वार्ता के दौरान ठाकरे ने राज्य को पर्याप्त ऑक्सीजन आपूर्ति करने की मांग दोहराई। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य आज कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है।

ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार को मोदी के मार्गदर्शन का फायदा मिल रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार के कई सुझावों को भी केंद्र ने स्वीकार किया है। कोरोना की दूसरी लहर में महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। शुक्रवार को राज्य में 54,022 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 49,96,758 हो गई। एक दिन पहले राज्य में 62,194 मामले दर्ज किए गए थे।

राज्य में अब तक इस महामारी से 74,413 लोगों की जान जा चुकी है। शुक्रवार को राज्य में 898 मरीजों की से हो गई थी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि उन्होंने राज्य में कोरोना की स्थिति से प्रधानमंत्री को अवगत कराया और लगातार घट रहे मामलों व तेजी से बढ़ रहे ठीक होने की दर की जानकारी दी।

चौहान ने उनसे प्रदेश सरकार द्वारा किए गए अभिनव प्रयासों को भी साझा किया। उन्होंने कहा, मैंने प्रधानमंत्री से रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति, ऑक्सीजन की उपलब्धता व आपूर्ति और प्रदेश में बनाए जा रहे नए ऑक्सीजन संयंत्रों की विस्तार से चर्चा की।

प्रधानमंत्री जी से प्रदेश में चल रहे टीकाकरण अभियान की प्रगति पर भी चर्चा की।चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश सरकार के प्रयासों पर संतोष व्यक्त करते हुए द्वारा हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने फोन के माध्यम से राज्य में कोविड की स्थिति के बारे में जानकारी ली और इस दौरान कोविड मरीजों की सुविधा में ऑक्सीजन, अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता, टीकाकरण अभियान सहित प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे सभी कार्यों से उन्हें अवगत कराया।
ALSO READ:
Coronavirus: स्‍कि‍न में हो रहे ये बदलाव भी हो सकते हैं कोरोना के लक्षण
उन्होंने टवीट कर कहा, प्रधानमंत्री ने इस संकट से निपटने हेतु हिमाचल को हरसंभव सहायता प्रदान करने का भरोसा दिया है। इस कोरोना काल में हिमाचल की चिंता करने के लिए देवभूमि हिमाचल की समस्त जनता की ओर से प्रधानमंत्री का हार्दिक आभार।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक मध्य प्रदेश में कोविड के 11,708 नए मामले और हिमाचल में 4,177 मामले सामने आए। पिछले कुछ दिनों से प्रधानमंत्री हर दिन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर वहां की कोविड-19 की स्थिति का जायजा ले रहे हैं।
ALSO READ:...तो नहीं आएगी की तीसरी लहर
उन्होंने शुक्रवार को मणिपुर, त्रिपुरा और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बात की थी जबकि उससे पहले उन्होंने आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से बात कर इन राज्यों में कोविड-19 की ताजा स्थिति पर चर्चा की थी।

प्रधानमंत्री जम्मू एवं कश्मीर के साथ ही पुडुचेरी के उपराज्यपालों से भी बात कर स्थिति की समीक्षा कर चुके हैं।देश में एक दिन में कोविड-19 से रिकॉर्ड 4,187 मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 2,38,270 पर पहुंच गई है, जबकि 4,01,078 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले शनिवार को बढ़कर 2,18,92,676 हो गए हैं।
तमिलनाडु में शुक्रवार को कोरोनावायरस के 26,465 नए मामले आए और पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 197 लोगों की मौत हुई। इसके साथ राज्य में संक्रमण के मामले 13.23 लाख हो चुके हैं और मृतकों की संख्या 15,171 पर पहुंच गई है। कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बीच सरकार ने इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए राज्यभर में 10 मई से दो हफ्ते का पूर्ण लगाने की शनिवार को घोषणा की।(भाषा)



और भी पढ़ें :