उद्धव ठाकरे की केंद्र से अपील- Vaccination के लिए राज्यों को ऐप विकसित करने की अनुमति दें...

पुनः संशोधित शनिवार, 8 मई 2021 (19:19 IST)
मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने से अपील की है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) टीकाकरण कार्यक्रम के लिए राज्यों को अपने ऐप्लिकेशन विकसित करने की अनुमति दी जाए।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में ठाकरे ने कहा है कि महाराष्ट्र में टीकाकरण अभियान, देश में सबसे तेज एवं सबसे प्रभावी रहा है।
वर्तमान में लोगों को टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाए कोविन प्लेटफॉर्म पर अपने नाम पंजीकृत कराने होते हैं। उन्होंने कहा, राज्य की खरीद के माध्यम से 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने की हमारी योजना के दौरान, कोविन ऐप में राष्ट्रीय स्तर पर पंजीकरण कराने वाले नागरिकों की संख्या में अचानक वृद्धि दिख रही है। ऐप में गड़बड़ी होने और इसके काम न करने को लेकर भय पैदा हो गया है, जैसा इस आयु वर्ग के पंजीकरण के पहले दिन हुआ था।

उन्होंने कहा, हम राज्यों द्वारा अलग से एक ऐप विकसित करने जहां द्वारा आंकड़े साझा किए जा सकें या प्रत्‍येक राज्य के लिए कोविन ऐप जो भारत सरकार द्वारा विकसित और निर्दिष्ट हो, उसका प्रस्ताव देते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे नागरिकों के लिए बेहतर इंटरफेस एवं अनुभव सुनिश्चित होगा, जो सचमुच टीका लगाने के इच्छुक हैं। ठाकरे ने पत्र में कहा कि टीकों की आपूर्ति भी एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने लिखा, अगर संभव हो तो राज्य एकल खरीद के माध्यम से टीकों का जरूरी भंडार खरीदने के लिए तैयार है।
ALSO READ:
Vaccination : कोरोना वैक्सीन से पहले और बाद में बिल्कुल न करें ये 7 काम
हालांकि उत्पादकों के पास पर्याप्त भंडार नहीं है। अगर राज्यों को अन्य उत्पादकों से भी टीके खरीदने की अनुमति मिलती है तो एक बड़ी आबादी को कम समय में टीका दे दिया जाएगा और आशंकित तीसरी लहर के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी।
ठाकरे ने यह भी अनुरोध किया कि आईसीएमआर प्रत्‍येक राज्य के लिए चिकित्सीय रूपरेखा निर्धारित करे, जिसके तहत दुनिया में उपलब्ध विभिन्न टीकों की खरीद कोविड-19 से लड़ने के लिए की जा सके।(भाषा)



और भी पढ़ें :