इंदौरियों को मिला ईद और राखी का तोहफा, 5 दिन पूरी तरह खुले रहेंगे बाजार

Last Updated: बुधवार, 29 जुलाई 2020 (22:40 IST)
इंदौर। जिला प्रशासन ने मध्यप्रदेश की आर्थिक और सांस्कृतिक राजधानी कहे जाने वाले (Indore) के लोगों को और राखी का तोहफा‍ दिया है। जिला दंडाधिकारी और कलेक्टर ने अगले 5 दिनों तक पूरी तरह बाजार खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं। जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद यह प्रदान की है। 1 अगस्त को ईद और 3 अगस्त को राखी है।
इंदौर में (Coronavirus) संक्रमण के कुल 7,132 मामले हैं और 308 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके बाद इसी सोमवार से प्रशासन ने के क्षेत्रों में आने वाली दुकानों को पूरी तरह खोलने का निर्णय लिया था, जबकि 30 अगस्त से लेकर 4 अगस्त की रात तक (कुल 5 दिन, रविवार 2 अगस्त को छोड़कर) के लिए मध्य क्षेत्र में स्थित में आने वाली सभी दुकानों को भी खोलने का फैसला लिया गया है।

मंगलवार रात को ही आपदा प्रबंधन समूह की बैठक भाजपा नेताओं और जनप्रतिनिधियों की बैठक हुई थी। जनप्रतिनिधि चाहते थे त्योहार के मौसम में मध्य क्षेत्र भी खुले ताकि व्यापारियों को राहत मिले। 5 दिन बाजार पूरी तरह खुलने से लेफ्ट और राइट प्रणाली को फिलहाल होल्ड पर रखा गया है।

कलेक्टर सिंह द्वारा बुधवार को जारी आदेश के अनुसार शहर के मध्य क्षेत्र के प्रमुख बाजारों में 30 जुलाई, 31 जुलाई, 1 अगस्त, 3 अगस्त और 4 अगस्त को लेफ्ट और राइट प्रणाली में ढील दी गई है। इस आदेश में स्पष्ट किया गया कि राज्य सरकार के निर्देशों के मुताबिक जिले में 2 अगस्त को रविवार का कर्फ्यू लागू रहेगा और आर्थिक व सामाजिक गतिविधियों को मंजूरी नहीं दी जाएगी। आवश्यक सेवाएं कर्फ्यू से मुक्त रहेंगी।
उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों से जिला प्रशासन से मांग कर रहे थे कि आगामी त्योहारों के मद्देनजर मध्य क्षेत्र के कारोबारियों को कोविड-19 की पाबंदियों से छूट दी जाए। घनी बसाहट वाले इस क्षेत्र में किराना, कपड़ा, बर्तन, जेवरात आदि वस्तुओं के पारम्परिक बाजार हैं। मोटे अनुमान के अनुसार सियागंज को मिलाकर यहां 5 हजार से ज्यादा दुकानें हैं।



और भी पढ़ें :