पूरी दिल्ली को Corona Vaccine लगाने के लिए हमारे पास पर्याप्त साधन मौजूद : सत्‍येंद्र जैन

Last Updated: शनिवार, 28 नवंबर 2020 (23:53 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) वैक्सीन आने के बाद हम 3 से 4 हफ्तों में सारी दिल्ली को वैक्सीन लगाने के लिए तैयार हैं। मंत्री ने कहा कि के पास पर्याप्त साधन हैं और वैक्सीन मिलने के कुछ सप्ताह में ही इसे दिल्ली के सारे लोगों तक पहुंचा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास कई तरह के साधन हैं जैसे कि मोहल्ला क्लीनिक, पॉली क्लिनिक, डिस्पेंसरीज और अस्पताल, वहीं वैक्सीन के स्टोरेज की भी कोई दिक्कत नहीं है।
किसानों के आन्दोलन का समर्थन करते हुए मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि किसानों का यह शांतिपूर्वक आंदोलन है और इसे नहीं रोकना चाहिए। सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि यह किसानों की जायज मांग है और यह उनके हक़ की लड़ाई है। केंद्र सरकार को इस आवाज़ को सुनना चाहिए। अगर वह दिल्ली आना चाहते हैं, तो उनको दिल्ली आने देना चाहिए। मंत्री ने कहा कि किसान हमारे देश के अन्नदाता हैं, यही लोग हमारे लिए सब्जी उगाते हैं, अनाज पैदा करते हैं, उनको आने से नहीं रोका जाना चाहिए।

दिल्ली के 9 स्टेडियम को अस्थाई जेल बनाने के दिल्ली पुलिस के आवेदन पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पुलिस का प्रपोजल 9 स्टेडियम को अस्थाई जेल बनाने का था जिसके लिए दिल्ली सरकार ने मना कर दिया। हमने कहा कि जब कोई शांतिपूर्वक अपनी बात रखना चाहता है तो उसे जेल में नहीं डालना चाहिए। सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार किसानों का स्वागत कर रही है, जबकि केंद्र सरकार किसानों को रोकना चाहती है।

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए जो भी सुविधा मुहैया करानी होगी, हम वो सब करेंगे। मंत्री ने कहा कि हम किसानों के लिए बिजली, पानी, खाने-पीने, रहने एवं शौचालय की सुविधा में कोई कमी नहीं आने देंगे। दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी से संबंधित एक सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने बताया कि कल दिन में ऑक्सीजन की थोड़ी दिक्कत आई थी, लेकिन थोड़े देर में ही इस कमी को दूर कर लिया गया था और हालात सामान्य हो गए। उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है।

हेल्थ बुलेटिन में कोरोना के आंकड़ों का ज़िक्र करते हुए मंत्री ने बताया कि दिल्ली में कल कोरोना के कुल 5482 नए मामले सामने आए और पॉजिटिविटी दर 8.5 प्रतिशत थी। मंत्री ने बताया कि दिल्ली में 7 नवंबर को पॉजिटिविटी दर सबसे अधिक 15 से भी ज्यादा थी, जो अब घटकर लगभग आधे से कम पर आ गई है।

सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में खाली बेड की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और यह काफी संतोष की बात है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में अभी 50 प्रतिशत से ज्यादा बेड खाली हैं, जिसमें 1200 से ज्यादा आईसीयू बेड खाली हैं और कुल मिलाकर 9500 बेड अभी खाली हैं।



और भी पढ़ें :